क्रिसमस मनाने नहीं आएंगे सैलानी!

By: कार्यालय संवाददाता - शिमला Dec 21st, 2020 12:01 am

प्रदेश के होटलों में अभी 15 से 20 फीसदी एडवांस बुकिंग

हिमाचल की सैरगाहों में क्रिसमस पर कम ही संख्या में सैलानियों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश के होटलों में क्रिसमस को लेकर अभी तक मात्र 10 से 15 प्रतिशत अग्रिम बुकिंग्स हुई है। हालांकि होटल कारोबारियों द्वारा आगामी दिनों के दौरान क्रिसमस के लिए अग्रिम बुकिंग में और इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है। क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर अभी तक होटलों में कम संख्या में अग्रिम  बुकिंग हुई है। हालांकि शुरुआती दिनों में अग्रिम बुकिंग अच्छी रिकॉर्ड की जा रही थी, लेकिन इसके बाद काफी संख्या में यह कैंसिल हुईं।

अब अब एडवांस बुकिंग में फिर से बढ़ोतरी रिकॉर्ड की जा रही है। इसको देखते हुए पर्यटन कारोबारियों को आगामी दिनों के दौरान इसमें और इजाफा आने की उम्मीद है। टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र सेठ का कहना है कि क्रिसमस के लिए अभी तक होटलों में 10 से 15 अग्रिम बुकिंग्स है। बीते एक-दो दिनों के दौरान अग्रिम बुकिंग में इजाफा है। ऐसे में आगामी दिनों के दौरान इसमें और बढ़ोतरी आने की उम्मीदें है बताते चलें कि प्रदेश की सैरगाहों में हर साल काफी संख्या में सैलानी क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए पहुंचते हैं।

 पिछले साल की बात करें तो शिमला सहित प्रदेश के अन्य प्रमुख पर्यटक स्थलों पर काफी संख्या में सैलानी पहुंचे थे। प्रदेश के होटलों में क्रिसमस पर ऑक्यूपेंसी दर 90 से 95 प्रतिशत रिकॉर्ड की गई थी,  मगर इस साल कोविड-19 चलते प्रदेश की सैरगाहों में कम ही संख्या में सैलानियों पहुंचने की उम्मीद है। उधर, प्रदेश में वीकेंड पर ही पहुंच रहे हैं। इस वीकेंड पर भी प्रदेश के होटलों में ऑक्यूपेंसी दर 60 से 70 प्रतिशत दर्ज की गई थी, लेकिन सामान्य दिनों के दौरान यहां पर कम ही संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं, जो पर्यटन कारोबारियों के लिए चिंता का विषय है।

कार्यक्रम आयोजन के लिए प्रशासन के समक्ष रखी मांग

क्रिसमस व नववर्ष पूर्व संध्या पर होने वाले कार्यक्रम के लिए टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन ने प्रशासन से मांग उठाई है। एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र सेठ ने कहा कि शिमला में इन कार्यक्रमों के आयोजन संबंधित मामला प्रशासन के समक्ष उठाया गया है ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App