Corona vaccine: देश में दिसंबर के आखिर में मिल सकती है अप्रूवल

By: एजेंसियां — नई दिल्ली Dec 3rd, 2020 2:47 pm

नई दिल्ली — देश के लिए सबसे अच्छी खबर आई है। दिसंबर के आखिर में या जनवरी की शुरुआत में कोरोना वैक्सीन को एमर्जेंसी अप्रूवल मिल सकती है। दिल्ली एक्स के डायरेक्टर डा. रणदीप गुलेरिया ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। डा. गुलेरिया ने कहा है कि भारत में अब कुछ वैक्सीन फाइनल स्टेज के ट्रायल्स में हैं। हमें उम्मीद है कि दिसंबर के अंत या जनवरी की शुरुआत तक इनमें से किसी को ड्रग रेगुलेटर से एमर्जेंसी अप्रूवल मिल जाएगा, उसके बाद वैक्सिनेशन शुरू हो सकेगा। दरअसल, इस समय भारत में छह वैक्सीन पर काम चल रहा है।

इसमें ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका और भारत बायोटेक के वैक्सीन फेज-3 ट्रायल्स में हैं। ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन-कोवीशील्ड के फेज-3 के क्लिनिकल ट्रायल्स के नतीजे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आ चुके हैं। इसे भारत में बना रहे सीरम इंस्टिच्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने पिछले हफ्ते कहा था कि वे जल्द ही इमरजेंसी अप्रूवल के लिए अप्लाई करने की तैयारी कर रहे हैं। डा. गुलेरिया ने गुरुवार को कहा कि जो डेटा अब तक सामने आया है, उसके आधार पर कहा जा सकता है कि वैक्सीन सेफ और इफेक्टिव है।

वैक्सीन की सेफ्टी और एफिकेसी से कोई समझौता नहीं होगा। 70 से 80 हजार वॉलंटियर्स को वैक्सीन लगाई गई है। अब तक कोई गंभीर साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है। डेटा बताता है कि शॉर्ट टर्म वैक्सीन सुरक्षित है। सीरम इंस्टिच्यूट ऑफ इंडिया के कोल्ड स्टोरेज में सप्लाई के लिए कोवीशील्ड वैक्सीन के डोज तैयार हैं। एमर्जेंसी अप्रूवल मिलते ही इनकी सप्लाई शुरू हो जाएगी। कंपनी भारत में 10 करोड़ डोज सप्लाई करने वाली है।

सीरम इंस्टिच्यूट ऑफ इंडिया के कोल्ड स्टोरेज में सप्लाई के लिए कोवीशील्ड वैक्सीन के डोज तैयार हैं। एमर्जेंसी अप्रूवल मिलते ही इनकी सप्लाई शुरू हो जाएगी। कंपनी भारत में 10 करोड़ डोज सप्लाई करने वाली है। चीन ने अपने चार और रूस ने अपने दो वैक्सीन को क्लिनिकल ट्रायल्स पूरे होने के पहले ही मंजूरी दे दी थी। इसके बाद यूके ने दो दिसंबर को अमरीकी कंपनी फाइजर और उसकी जर्मन सहयोगी बायोएनटेक के बनाए एमआएनए वैक्सीन को एमर्जेंसी अप्रूवल दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App