धनोटू रेस्ट हाउस का काम ठप

By: स्टाफ  रिपोर्टर —  सुंदरनगर Dec 22nd, 2020 12:20 am

एक महीने से बंद पड़ा निर्माण कार्य, बिना डिजाइन ड्राइंग और विभागीय सहमति से लटका काम

स्टाफ  रिपोर्टर —  सुंदरनगर तकरीबन सवा एक करोड़ रुपए की लागत से चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाई-वे सुंदरनगर के धनोटू में बन रहे लोक निर्माण विश्राम गृह का कार्य वर्तमान में लटक गया है। विभागीय अधिकारियों के बिना डिजाइन ड्राइंग और निर्णय के इस विश्राम गृह का निर्माण कार्य पिछले तकरीबन एक माह से बंद पड़ा है। बताया जा रहा है कि विभाग ने लोक निर्माण विभाग जंजैहली और राजकीय बहुतकनीकी कालेज सुंदरनगर के रेस्ट हाउसों की तर्ज पर धनोटू रेस्ट हाउस में भी वैसा ही प्रारूप तैयार करने का काम कॉपी पेस्ट किया था, जिसके चलते वर्तमान में डिजाइन और विभागीय निर्णय के बीच में इस विश्राम गृह का कार्य अधर में लटक गया है और कई पेचीदगियां सामने आ गई हैं।

गौर रहे कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का यह विश्राम गृह प्राथमिकता में है और उन्होंने नाचन विधानसभा क्षेत्र के अपने एकदिवसीय दौरे के दौरान वर्ष 2018 में एक दर्जन से अधिक विकास कार्यों के शिलान्यास की आधारशिला रखी थी, जिसमें इस विश्राम गृह का निर्माण कार्य मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है, लेकिन बावजूद इसके लोक निर्माण विभाग के विभागीय अधिकारी बिना डिजाइन और समय रहते उचित निर्णय लेने के चलते इस विश्राम गृह का निर्माण कार्य वर्तमान में लटक गया है, जबकि 80 फीसदी निर्माण कार्य इस विश्रामगृह का पूरा हो गया है। तीन मंजिला बनने जा रहे इस विश्राम गृह में दो बड़े हाल और दो वीआईपी सेट के अलावा चार कमरे बनेंगे, लेकिन वर्तमान में ठेकेदार ने बिना डिजाइन और विभागीय निर्णय के चलते आगे निर्माण कार्य शुरू करने में विराम लगा दिया है।

बताया जा रहा है कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का नाचन विधानसभा क्षेत्र में उस समय यह पहला दौरा था, जिस दौरान करोड़ों रुपए के विकास कार्यों को शुरू करने के लिए आधारशिला एक साथ रखी गई थी, लेकिन मुख्यमंत्री की प्राथमिकता की सूची में शामिल इस विश्राम गृह के निर्माण कार्य लटकने से जहां एक ओर ठेकेदार आहत है, वहीं दूसरी ओर आम जनता को भी इस विश्राम गृह के बनने से सुविधा मुहैया होगी। विभागीय अधिकारियों की मानें तो लोक निर्माण विभाग के सर्किल कार्यालय से ही किसी भी तरह के निर्माण कार्य को लेकर प्रारूप को अंतिम मंजूरी मिलने के बाद ही आगे ठेकेदार को दिया जाता है और उसी तर्ज पर ठेकेदार आगे काम करता है, लेकिन ठेकेदार को विभागीय निर्णय समय पर न लेने के चलते और विश्राम गृह का प्रारूप समय पर न मिलने की सूरत में काम पिछले तकरीबन एक माह से लटक गया है।

पूरा हो चुका है 80 फीसदी काम

उधर, ठेकेदार केशव नायक का कहना है कि विश्राम गृह धनोटू का निर्माण कार्य 80 फीसदी पूरा हो गया है, लेकिन पिछले तकरीबन एक माह से विभागीय निर्णय में विलंब होने की सूरत में और बिना डिजाइन ड्राइंग के काम बंद करना पड़ा है। उन्होंने कहा कि जैसे ही विभाग उक्त दस्तावेज मुहैया करवाएगा। प्राथमिकता के आधार पर काम युद्ध स्तर पर समय रहते पूरा कर दिया जाएगा। उधर, लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता जम्वाल का कहना है कि इस विश्राम गृह की डिजाइन ड्राइंग लोक निर्माण विभाग सर्किल मंडी से मंजूर होते ही ठेकेदार को मुहैया करवा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि अगस्त 2021 तक का समय इस विश्राम गृह निर्माण कार्य को पूरा करने के लिए ठेकेदार को दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App