हिमाचल में लव जिहाद; सिरमौर, शिमला, बिलासपुर, सोलन में बढ़ रही घटनाएं

By: स्टाफ रिपोर्टर-शिमला Dec 1st, 2020 4:34 pm

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला
विश्व हिंदू परिषद का एक प्रतिनिधिमंडल सुरेश भारद्वाज (कानून एवं कानूनी यादगार, सहकारिता शहरी विकास, टाउन एंड कंट्री प्लानिंग, हाउसिंग संसदीय कार्य मंत्री) से शिमला में मिला। प्रदेश में धर्म की स्वतंत्रता विधेयक-2019 विधेयक के नियमों को लागू करने एवं प्रदेश में ‘लव जिहाद’ के विरुद्ध कानून बनाने के बारे में विहिप प्रांत ट्रस्टी अमन पुरी के नेतृत्व में मिला। प्रांत संगठन मंत्री नीरज दौनेरिया ने कहा कि देवभूमि हिमाचल प्रदेश में बड़े पैमाने पर भोली-भाली हिंदू लड़कियों को मुस्लिम समुदाय के लोग, जो बड़ी मात्रा में बाहरी राज्यों से काम के लिए आ रहे हैं, जो हेयर सैलून, ब्यूटी पार्लर, फर्नीचर का काम, फल विक्रेता का काम, सेब के बागानों में कार्य, लेबर वर्क, फेरी लगाकर कंबल बेचने का काम, पर्यटन व्यवसाय में कार्य करने बाले मुस्लिम समुदाय के लोग संगठित नेटवर्क बनाकर एवं अपने मुस्लिम नाम को छिपाकर लड़कियों को लव जिहाद का शिकार बना रहे है।

कुछ वर्षों में बड़े पैमाने पर हिंदू लड़कियां लव जिहाद का शिकार हुई है, जिनकी एफआईआर प्रदेश के विभिन्न थानों में दर्ज है। सिरमौर, पांवटा साहिब, नाहन, नालागढ़, परवाणू, सोलन, शिमला, ठियोग, रामपुर, रोहड़ू, नेरवा, चौपाल, बिलासपुर, सुंदनगर, मंडी, सरकाघाट, कुल्लू, मनाली, जोगिंद्रनगर, कांगड़ा, पालमुपर, नूरपुर, चंबा, तीसा, ऊना स्थानों में लव जिहाद घटनाएं सार्वाधिक ध्यान में आईं हैं।

विहिप कई वर्षों से लव जिहाद के मामलों को प्रदेश सरकार के समक्ष उठाता रहा है। कोई ठोस कानून न होने के कारण कानूनी कार्रवाई से अपराधी बचकर निकल जाते हैं, और हिंदू लड़कियों का जबरन धर्म परिवर्तन विवाह के नाम पर कर रहे हैं। सितंबर, 2009 में केरल हाईकोर्ट ने भी कहा 1996 से यह सिलसिला जारी है, इसमें कुछ मुस्लिम संगठन शामिल है जो कुछ अच्छे घरों की हिंदू लड़कियों को टारगेट करते हैं, अदालत ने कहा की सरकार लव जिहाद के खिलाफ कानून बनाए।

अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश हाई कोर्ट ने ऐसे ही मामले में कहा विवाह के लिए धर्म परिवर्तन जरूरी नहीं। वर्ष 2011 में कर्नाटक विधानसभा में लव जिहाद के 84 लड़कियों का मामला उठाया गया, जिसमें से 69 लड़कियों की बरामदगी के बाद उन्होंने यह स्वीकार किया कि उनका जबरन धर्म परिवर्तन कराया गया।

अभी हाल ही में हरियाणा के मेवात क्षेत्र में लव जिहाद का मामला सवके सामने कुमारी निकिता तोमर की सरेआम गोली मारकर हत्या कर दी गई। ऐसी किसी बड़ी घटना का इंतजार करने से बेहतर है कि लव जिहाद का कानून हिमाचल में भी अन्य राज्यों की तरह बना लिया जाए, ताकि देव भूमि हिमाचल की बहन बेटियां सुरक्षित अपने हिंदू जीवन मूल्यों में जीवन जी सकें। इस मौके पर अमन पुरी, नीरज दौनेरिया, नरेश दास्टा, कुशल चंद, भागेश शर्मा, सुनील कुमार उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App