हिमाचल में आज से नई पाबंदियां, 31 दिसंबर तक कर्मचारियों का फाइव-डे वीक

By: राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला Dec 1st, 2020 12:07 am

शादी समारोह ओपन में हो या हॉल में; 50 ही लोग होंगे शामिल

राज्य ब्यूरो प्रमुख — शिमला

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि संक्रमण रोकने के लिए जारी किए गए नियम मंगलवार से लागू होंगे। इसके तहत समारोह की भीड़ से लेकर कर्मचारियों के फाइव-डे वीक सहित सभी नियम पहली दिसंबर से सख्ती से लागू होंगे। सीएम ने कहा कि सामाजिक आयोजनों से संक्रमण के मामले तेजी से बढ़े हैं। शादी समारोह के लिए आयोजकों ने पहले ही तैयारियां कर रखी थी। यह एक भावनात्मक पहलू जरूर है, लेकिन इस पर सख्ती करना सरकार की मजबूरी है। चार जिलों में नाइट कर्फ्यू की व्यवस्था 15 दिसंबर तथा दूसरे फैसले 31 दिसंबर तक लागू रहेंगे।

इसके बाद स्थिति को देखकर सरकार फैसला लेगी। मंगलवार से लागू होने वाली व्यवस्थाओं को लेकर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य की जनता से आह्वान किया है कि वे इसमें सरकार व प्रशासन का सहयोग करें। मुख्यमंत्री ने एक वीडियो जारी करते हुए उसमें प्रदेश की जनता से अपील की है। सीएम ने कहा है कि राज्य में शादी जैसे सामाजिक समारोहों से यहां कोरोना का ग्राफ बढ़ा है। मामले बढ़ने में 80 फीसदी कारण शादी समारोह हैं, जिसका अध्ययन यहां किया गया है। इसलिए सरकार ने नियम बनाया है कि 50 से ज्यादा लोग शादी में शामिल नहीं होंगे। हालांकि उन्होंने कहा कि जनता को परेशानी होगी, क्योंकि पहले से कार्यक्रम तय हो चुके हैं और सभी चाहते हैं कि शादी में ज्यादा से ज्यादा लोग हों, परंतु सरकार भी मजबूर है। इसलिए जनता को सहयोग करना चाहिए। प्रदेश सरकार ने भी अपने सभी कार्यक्रम स्थगित किए हैं और जो कार्यक्रम होंगे, उन्हें वर्चुअली किया जाएगा। इसके साथ सभी मंत्रियों व विधायकों को भी हिदायत दी है कि उनके कार्यक्रमों में 50 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे, फिर चाहे खुले में कार्यक्रम हों या बंद कमरे में।

अनलॉक में बढ़ी लापरवाही

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश में पहले जनता के सहयोग से कोरोना से बेहतर लड़ाई लड़ी जा रही थी, तब यहां मामले नहीं थे, मगर जब से अनलॉक हुआ है, तभी से लोग लापरवाह हो गए, जिसका कारण है कि हिमाचल में कोरोना का आतंक बढ़ गया है। यहां कोरोना से मरने वालों की संख्या भी ज्यादा है, जिस पर रोक लगाना जरूरी है।

सरकार के फैसलों से खफा हैं लोग पर जिंदगी पहले जरूरी है

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोविड मरीजों की संख्या में वृद्धि होने से राज्य सरकार को कुछ कठोर कदम उठाने के लिए विवश होना पड़ा है। राज्य सरकार ने किसी भी सामाजिक, धार्मिक या सांस्कृतिक समारोह में अधिकतम 50 लोगों के शामिल होने का भी निर्णय लिया है। प्रशासन के साथ-साथ जनप्रतिनिधियों को भी इन आदेशों को सख्ती से लागू करना चाहिए। सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क का प्रयोग नहीं करने वाले लोगों पर एक हजार रुपए जुर्माना लगाने का निर्णय लिया है। सरकार के कुछ निर्णय से लोग खफा भी हुए हैं, लेकिन इस दौर में लोगों की जिंदगी पहले जरूरी है। उनका कहना है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोई भी सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों का उल्लंघन न करे और सख्ती से कार्रवाई हो


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App