जनसंख्या विस्फोट पर पूर्व मुख्यमंत्री शांता कुमार ने घेरी अपनी ही सरकार

By: दिव्य हिमाचल टीम—पालमपुर Dec 4th, 2020 12:08 am

कहा, पांच सौ दिन में क्यों नहीं उठाया कोई कदम, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजी पाती

पूर्व मुख्यमंत्री एवं वरिष्ठ भाजपा नेता शांता कुमार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से गिला किया है कि पिछले साल 15 अगस्त को लाल किले के भाषण में उन्होंने पहली बार जनसंख्या की समस्या का जिक्र किया था अौर कहा था कि जनसंख्या विस्फोट चिंता का विषय है। प्रधानमंत्री को लिखे पत्र में उन्होंने कहा कि यदि यह विस्फोट है, तो अब तक के लगभग पांच सौ दिनों में सरकार ने उसे रोकने के लिए कुछ भी क्यों नहीं किया। लगातार बढ़ते प्रदूषण और उसके कारण कोरोना पर चिंता प्रक्ट करते हुए शांता कुमार ने कहा है कि देश की राजधानी गैस चैंबर बन गई है। दिल्ली विश्व के 190 देशों की राजधानियों में सबसे अधिक प्रदूषित हो गई है। अब तो राजधानी कोरोना कैपिटल भी बन गई है। भारत के उत्तर में हिमालय और दक्षिण में समुद्र से सजा हुआ भारत एकदम प्रदूषण से क्यों कराहने लग पड़ा है।

उन्होंने इस बात पर हैरानी प्रकट की कि इस समस्या पर केवल हवा में ही लाठियां घुमाई जा रही हैं। असली कारण को नहीं देखा जा रहा। सबसे बड़ा कारण बढ़ती जनसंख्या का विस्फोट है। भारत स्वतंत्रता के बाद 35 करोड़ से बढते-बढ़ते आज 141 करोड़  आबादी वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश बन गया है। आबादी के साथ-साथ सब कुछ बढ़ता है। यही प्रदूषन का सबसे बड़ा कारण है। प्रदूशण ही नहीं देश में बढ़ती गरीबी और बेरोजगारी का कारण भी जनसंख्या विस्फोट है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले छह वर्षों में गरीबी और बेरोजगारी को दूर करने के लिए हर सम्भव प्रयत्न  हुए हैं।

उसके बाद भी ग्लोबल हंगर इंडेक्स  की रिपोर्ट के अनुसार भारत में प्रतिदिन 19 करोड़ लोग लगभग भूखे पेट सोते हैं। बेरोजगारी के कारण युवा पीढ़ी हताश और निराश है, आत्महत्याएं बढ़ रही हैं। शांता ने पत्र में लिखा है कि कोरोना की वैक्सीन तो आ जाएगी, परंतु जनसंख्या विस्फोट के कारण बढ़ती गरीबी, भुखमरी और बेरोजगारी देश के लिए एक बहुत बड़ा संकट बनता जा रहा है। धारा 370 को समाप्त करने से भी अधिक जनसंख्या विस्फोट की समस्या है। इसके लिए अतिशीघ्र एक कानून बने और एक ही नारा हो ‘हम दो-हमारे दो-अब सब के भी दो’। इतना ही नहीं एक बच्चे के परिवार को इतनी अधिक सुविधाएं दी जाएं, ताकि आबादी कम होती जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App