जेबीटी-शास्त्री संग नॉन मेडिकल-भाषा अध्यापक टेट परीक्षा स्थगित, कोरोना के चलते लिया फैसला

By: नगर संवाददाता, धर्मशाला Dec 1st, 2020 6:07 pm

नगर संवाददाता, धर्मशाला
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जेबीटी और शास्त्री टेट की परीक्षा के बाद अब आगामी छह दिसंबर को आयोजित होने वाली टीजीटी नॉन मेडिकल और भाषा अध्यापक की परीक्षा भी स्थगित कर दी है। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते बोर्ड ने यह फैसला लिया है। बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने बताया कि परीक्षा के लिए अब बाद में नई तिथि तय की जाएगी। गौरतलब है कि बोर्ड प्रबंधन ने इससे पूर्व जेबीटी और शास्त्री टेट की परीक्षा को भी कोरोना के बढ़ते मामलों के चलते स्थगित कर दिया था।

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि इन चारों विषयों की टेट परीक्षा को लेकर अब बाद में अलग से कार्यक्रम घोषित किया जाएगा। शिक्षा बोर्ड द्वारा आठ विषयों की टेट परीक्षा में से जेबीटी और शास्त्री विषयों की टेट परीक्षा बीते 29 नवंबर को आयोजित की जानी थी, जबकि नॉन मेडिकल और भाषा अध्यापक टेट की परीक्षा आगामी छह दिसंबर को आयोजित की जानी थी। जेबीटी और शास्त्री विषयों की टेट परीक्षा के लिए तो बोर्ड ने अभ्यर्थियों के रोल नंबर भी बोर्ड की बेवसाइट पर अपलोड कर दिए थे।

अब 10 दिसंबर तक बॉयोडाटा दरूस्त करने का मौका
धर्मशाला — हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड अध्यक्ष डा. सुरेश कुमार सोनी ने कहा कि कोविड-19 के कारण हिमाचल प्रदेश के समस्त राजकीय एवं हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड से संबंद्धता प्राप्त निजी विद्यालयों की 2020-21 सत्र में आयोजित की जाने वाली नौवीं, दसवीं, जमा-एक व जमा-दो कक्षाओं की परीक्षाओं के परीक्षार्थियों के पंजीकृत डाटे में जिन परीक्षार्थियों के बायोडाटा में शुद्धि तथा कुछेक का पंजीकरण नहीं हो पाया है।

ऐसे परीक्षार्थियों का पंजीकरण करने तथा पंजीकृत डाटा में शुद्धि करने हेतु स्कूलों को प्रदान किए गए अधिकार की अंतिम तिथि को बोर्ड ने आगे बढ़ाया है। पहले अंतिम तिथि 20 नवंबर थी, जिसे 10 दिसंबर तक बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा कि उक्त कक्षाओं से संबंधित परीक्षार्थियों के बायोडाटा में यदि किसी प्रकार की शुद्धि परीक्षार्थी के नाम, पिता के नाम, माता के नाम, लिंग, जन्म तिथि, श्रेणी एवं एच्छिक विषयों इत्यादि में तथा किसी परीक्षार्थी का पंजीकरण किया जाना है, तो संबंधित पाठशाला के प्रधानाचार्य व मुख्याध्यापक द्वारा यह कार्य 10 दिसंबर तक पूर्ण करना सुनिश्चित किया जाएगा, जिसमें पंजीकरण तथा शुद्धि के विकल्प होंगे। उन्होंने कहा कि निर्धारित अंतिम तिथि के उपरांत किसी प्रकार की छूट प्रदान नहीं की जाएगी, जिसका पूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित पाठशाला के प्रधानाचार्य/मुख्याध्यापक का होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App