खुशखबरी… इसी माह शुरू होगा माता के बाग का पार्क

By: जिला संवाददाता-कांगड़ा Dec 4th, 2020 12:50 am

मंदिर अधिकारी विजय सांगा ने दी जानकारी, एक लाख 86 हजार रुपए से सालाना तीन साल की लीज पर शर्तों के साथ दिया पार्क

माता के बाग में बना पार्क इस माह चालू हो जाएगा।  उल्लेखनीय है कि ‘दिव्य हिमाचल’ समाचार पत्र इस मुद्दे को प्रमुखता से उठाता रहा है।  मंदिर अधिकारी  विजय सांगा ने बताया कि  माता का बाग पार्क को एक लाख 86 हजार रुपए सालाना   तीन साल की लीज पर शर्तों के साथ दिया गया है। माता के श्रद्धालुओं और स्थानीय नागरिकों की सुविधा के साथ-साथ यहां शादी-ब्याह का आयोजन भी किया जा सकेगा। इस पार्क के लागत की बात करें तो करीब चार करोड़ रुपए है जिसका सालाना बैंक ब्याज भी देखा जाए, तो 40 लाख रुपए के करीब बनता है, जबकि मंदिर को इसकी आय दो  लाख रुपए सालाना भी न होगी।

उल्लेखनीय है कि माता के बाग में बने पार्क को जनता के सुपुर्द न किए जाने को लेकर कांग्रेसी पार्टी के कार्यकर्ताओं का गुस्सा बढ़ गया था। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अजय वर्मा का कहना था कि सरकार इसका शीघ्र उद्घाटन कर इस पार्क को जनता के लिए खोलें अन्यथा कांग्रेस पार्टी लोगों के साथ मिलकर इस पार्क को खुलवाएगी। इस पार्क का निर्माण स्थानीय नागरिकों और धार्मिक पर्यटकों की सुविधा के लिए कांग्रेस शासन काल में चार करोड़ रुपए की लागत से किया गया था। उनका कहना है कि यह पार्क  अढ़ाई साल पहले मुकम्मल हो गया था । उल्लेखनीय है कि कांगड़ा क्षेत्र के विधायक पवन काजल पहले से ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से ऑनलाइन उद्घाटन का आग्रह कर चुके हैं ।

मंदिर ट्रस्ट ने हाल ही में इस पार्क को अपने अधीन ले लिया है। अलबत्ता पिछले डेढ़ साल से यह पार्क एशियन डिवेलपमेंट बैंक के अधिकार क्षेत्र में ही था और वे लगातार इसे मंदिर ट्रस्ट के सुपुर्द करने की कसरत करता रहा है। तीन करोड़ 80 लाख रुपए की लागत से बने इस पार्क का निर्माण फरवरी 2019 में पूरा कर लिया गया है। बावजूद इसके  अभी तक  यह पार्क  कांगड़ा के नागरिकों और यहां आने वाले भक्तों के लिए खोला नहीं गया था। इस पार्क के चालू हो जाने से यहां धार्मिक पर्यटकों व स्थानीय लोगों को सैर के लिए  खुला स्थान मिलेगा और साथ ही  लोग  फाउंटेन विद वाटर  बॉडी का लुत्फ  भी लोग उठा पाएंगे। इस गार्डन में तीन हट्स भी बनाई गई हैं। इसके अलावा कैफेटेरिया भी बनाया गया है।

आउटडोर इंडोर मीटिंग एरिया भी यहां है तथा एम्प्टी  थियेटर भी बनाया गया है। दो टायलट ब्लाक भी लोगों की सुविधा के लिए यहां बनाए गए है। करीब आठ कनाल के भू-खंड पर 3.80 करोड़ की लागत से  बने इस पार्क  में रात्रि  रोशनी की जगमगाहट  भी होगी । दीगर है कि इस पार्क के चालू होने से एक लंबे अरसे के बाद धार्मिक  पर्यटक माता के बाग की तरफ आकर्षित होंगे। लोगों का कहना है कि इस पूरे रास्ते पर रोशनी की व्यवस्था भी करनी होगी तभी उद्देश्य सार्थक होंगे। भाजपा कार्यकर्ता इस पार्क को स्व. चौधरी विद्यासागर के नाम से चालू करने की वकालत भी करते हैं। इसके अलावा यात्री सदन कांगड़ा को 85 हजार रुपए सलाना लीज पद दिया गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App