क्रिसमस-न्यू ईयर पर एक और टे्रन

By: निजी संवाददाता - कसौली Dec 17th, 2020 12:20 am

 रेलवे ने विश्व धरोहर कालका-शिमला टै्रक पर सेवाएं बढ़ाने का लिया फैसला

क्रिसमस और न्यू ईयर के मौके पर विश्व धरोहर कालका-शिमला रेलवे ट्रेक पर रेलवे बोर्ड एक और ट्रेन चलाने जा रहा है। इसके लिए रेलवे बोर्ड द्वारा शेड्यूल जारी कर दिया गया है। यह ट्रेन भी स्पेशल ट्रेन के नाम से चलाई जाएगी। इससे पहले भी रेलवे बोर्ड द्वारा एक स्पेशल ट्रेन चलाई गई है। अब कुल मिलाकर दो ट्रेनें कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर दौड़ती दिखाई देगी। यह स्पेशल ट्रेन बुधवार से दौड़ेगी। हालांकि, इस ट्रेन का एक ही होल्ट बड़ोग में होगा। यह ट्रेन अप और डाउन एक ही दिन में करेगी। बता दें कि आगामी दिनों में प्रदेश में टूरिस्ट सीजन शुरू होने वाला है। बाहरी राज्यों के पर्यटकों को देखते हुए हर वर्ष अन्य ट्रेनों के साथ एक स्पेशल ट्रैन चलाई जाती है,  लेकिन इस बार कोरोना वायरस के खतरे के कारण सभी ट्रेने नहीं दौड़ पा रही है। गौरतलब हो कि कोरोना वायरस को लेकर मार्च माह के अंत में कालका-शिमला विश्व धरोहर पर ट्रेनों के पहिए थम गए थे। इसके पश्चात अनलॉक में रेलवे बोर्ड द्वारा एक ट्रेन जरूरी कार्य के लिए चलाई गई थी।

इसके बाद रेलवे बोर्ड ने फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन 21 अक्तूबर से ट्रैक पर दौड़ानी शुरू की थी और अब फिर पर्यटकों को रिझाने के लिए एक और ट्रेन शुरू करने जा रहा है। ट्रेनों में सफर करने वाले के लिए बाकायदा एसओपी को भी जारी की गई है। इसमें भी होंगे साथ कोच कालका-शिमला विश्व धरोहर पर रोजाना बुधवार से स्पेशल ट्रेन दौड़ेगी। इस ट्रेन में भी सात कोच होंगे। बुधवार को यह ट्रेन अप (04517) कालका से शिमला के लिए सुबह सात बजे रवाना होगी और लगभग नौ बजे बड़ोग पहुंचेगी। करीब 09 बजकर 10 मिनट पर बड़ोग से रवाना होगी और 12 बजकर 55 मिनट पर शिमला पहुंचेगी। यह ट्रेन उसी दिन डाउन(04518) शिमला से कालका के लिए तीन बजकर 50 मिनट पर रवाना होगी और लगभग 07 बजकर दो मिनट पर बड़ोग पहुंचेगी। करीब सात बजकर 08 मिनट पर बड़ोग से रवाना होगी और करीब नौ बजकर 15 मिनट पर कालका पहुंचेगी।

क्या कहते हैं स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र परमार

रेलवे स्टेशन सोलन के स्टेशन अधीक्षक सुरेंद्र परमार का कहना है कि बुधवार से रेलवे बोर्ड द्वारा एक और स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है।  यह ट्रेन एक ही दिन में अप-डाउन चलेगी। इस ट्रेन का एक ही होल्ट बड़ोग

में होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App