नए साल के जश्न में कुछ राहत दे सकती है सरकार

By: विशेष संवाददाता — शिमला Dec 21st, 2020 12:01 am

प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक 23 दिसंबर को बुलाई गई है। सूत्रों के अनुसार इस दौरान कुछ अहम फैसले सरकार ले सकती है, जिसमें सरकार के तीन साल के जश्न के अलावा 31 दिसंबर तक न्यू ईयर सेलिब्रेशन को लेकर नियमों में कुछ राहतें प्रदान की जा सकती हैं। प्रदेश में न्यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं और कारोबारियों का कारोबार प्रभावित न हो, इसलिए जरूरी है कि सरकार नियमों में कुछ ढिलाई करे, जिस पर निर्णय हो सकता है।

नए साल के जश्न के लिए पर्यटकों की भीड़ पर काबू रखने के लिए सरकार सभी जिला उपायुक्तों को दिशा-निर्देश जारी करेगी। माना जा रहा है कि प्रदेश में आने वाले पर्यटक क्रिसमस और नए साल का जश्न शांतिपूर्वक मनाएं, इसके लिए मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा होगी। वैसे तो सरकार ने कोरोना संक्रमण प्रभावित चार जिलों में नाइट कर्फ्यू को पांच जनवरी तक यथावत रखा है, लेकिन शिमला सहित पर्यटन केंद्र मनाली, धर्मशाला सहित दूसरे स्थानों से होटल, ढाबे, रेस्तरां खुले रखने का दबाव है। ऐसे में सरकार इस संबंध में निर्णय ले सकती है। अभी तक नगर निकाय एवं नगर पंचायतों के चुनाव घोषित हो चुके हैं, जिसके चलते आदर्श आचार संहिता को देखते हुए सरकार मंत्रिमंडल की बैठक में कोई लोकलुभावना निर्णय नहीं ले सकती। इस स्थिति में सरकार 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों को अंतिम रूप देगी, जिसमें उनकी प्रतिमा का अनावरण करने की भी बात है।

27 को वर्चुअल प्रोग्राम

27 दिसंबर को सरकार के तीन साल पूरे हो रहे हैं, वर्चुअली आयोजित होने वाले कार्यक्रम में ग्राम स्तर पर बूथ में भी इसका प्रबंध करना रहेगा। राइजिंग हिमाचल के तहत 2019 में धर्मशाला में इन्वेस्टर्स मीट का आयोजन किया गया था। इस मीट में 96 हजार करोड़ के निवेश के एमओयू हुए थे। एमओयू को धरातल पर उतारने के लिए दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी का आयोजन भी प्रस्तावित है। इस सभी कार्यक्रमों के दृष्टिगत आगामी मंत्रिमंडलीय बैठक में सही संचालन करने के लिए चर्चा होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App