नेचरपार्क ने बढ़ाई बंजार की शान

By: मोहर सिंह पुजारी — कुल्लू Dec 3rd, 2020 12:24 am

पांच साल में नगर पंचायत के वार्ड नंबर-सात में लिखी विकास की नई इबारत

मोहर सिंह पुजारी — कुल्लू

जिला कुल्लू की नगर पंचायत बंजार में पांच सालों में बड़े-बड़े विकास कार्य धरातल पर दिखते नजर आ रहे हैं।  बंजार अब शहरी लुक में  आना आरंभ हो गया है। पांच साल की बात करें तो नगर पंचायत बंजार के वार्ड नंबर सात में बने नेचरपार्क ने पहली बार बंजार के विकास कार्य की गाथा लिख डाली। एनएच-305 पर बसे बंजार बाजार की शान को नेचरपार्क ने बढ़ा दिया। नेचरपार्क का निर्माण लगभग 36 लाख से हुआ है। पार्क को चारों तरफ से नगर पंचायत फैंसिंग कर नया लुक दिया है। नेचरपार्क एरिया को विभिन्न फूलों से सजाकर एक गुलदस्ते का रूप दे डाला है। यह पार्क जहां बच्चों के मनोरंजन के लिए बेहतरीन बना है।

वहीं, बूढ़े-बुजुर्ग भी पार्क में आसानी से टहल रहे हैं। जानकारी के अनुसार पार्क के भीतर मूर्तियां सजाई गई हैं, जिससे यहां जाने पर सब आकर्षित हो रहे हैं। आइबेक्स, शेर, भालू, भेड्डू के चित्र को सुंदर तरीके से सुजाया गया। क्योंकि बंजार की तीर्थन घाटी हिमालयन नेशनल पार्क एरिया में आती है। वहां पर यह दुर्लभ पशु होते हैं। ऐसे में नेशनल पार्क एरिया की खूबी को देखते हुए बंजार में बने नेचरपार्क में इनके चित्र स्थायी तौर पर सजाए गए हैं। यही नहीं, एक भेड़ पालक के परिवार भी चित्र में दर्शाया गया है। बंजार में बना यह नेचरपार्क बंजार के सौंदर्यीकरण को चार चांद लगा रहा है। नगर पंचायत बंजार ने पार्क को बनाकर बंजार को अलग स्वरूप में ढाल दिया है। बैंच की व्यवस्था की गई।

क्या कहते हैं नगर पंचायत अध्यक्ष

नगर पंचायत बंजार के अध्यक्ष कुंज लाल राणा ने कहा कि पिछले पांच सालों में विकास कार्यों को अमलीजामा पहनाने का सभी ने प्रयास किया, जो कार्य नहीं हो रहे थे, उन्हें धरातल पर किया गया। वार्ड नंबर सात में नेचरपार्क बनाकर यहां की सुंदरता को बढ़ाया है।

पहली बार डोर-टू- डोर कलेक्शन

बंजार नगर पंचायत में पहली बार पिछले दो सालों से डोर-टू- डोर कलेक्शन का कार्य शुरू किया गया है। इस योजना के तहत कूड़े-कचरे को एकत्रित कर ठिकाने लगाया जा रहा है।

आठ लाख से बिछाए पेवर

नगर पंचायत बंजार ने मेला मैदान से लेकर बागबानी विभाग के कार्यालय तक के रास्ते पर पेवर बिछाए, जिससे लोगों का सफर सुहाना बन गया है। आठ लाख के आसपास की धनराशि को खर्च कर रास्ते का निर्माण किया गया है। विधायक निधि से यहां के लिए पैसा मंजूर हुआ था।

अभी ये समस्याएं बाकी

बंजार नगर पंचायत एरिया में डंपिंग साइट, सीवरेज और पार्किंग की समस्या बाकी है। पार्किंग नहीं होने से लोग परेशान हो रहे हैं। नगर पंचायत को पार्किंग के लिए पैसा मिला है। एफआरए की मंजूरी के लिए फाइल देहरादून भेजी गई है। डंपिंग साइट की कागजी औपचारिकताएं चल रही हैं। सीवरेज के लिए पैसा मंजूर हुआ है, आईपीएच विभाग के पास इसका पेंच फंसा हुआ है।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या शांता कुमार की तरह आप भी मानते हैं कि निजी अस्पताल ही बेहतर हैं?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV