2500 किसानों ने खरीदे 90 हजार पौधे, ऑनलाइन आवेदन करने पर किसानों को मिली सुविधा

By: Jan 17th, 2021 12:06 am

नौणी विश्वविद्यालय की चार नर्सरी से समशीतोष्ण पौधों की बिक्री, ऑनलाइन आवेदन करने पर किसानों को मिली सुविधा

सिटी रिपोर्टर — नौणी

कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए जारी दिशा-निर्देशों के बावजूद डा. वाईएस परमार औद्यानिकी और वानिकी विश्वविद्यालय नौणी द्वारा तैयार समशीतोष्ण फलों की रोपण सामग्री की वार्षिक बिक्री पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। बड़ी सभा पर प्रतिबंध के बावजूद नौणी और कंडाघाट में स्थित विश्वविद्यालय की चार नर्सरी से 2500 से अधिक किसानों ने 90000 से अधिक समशीतोष्ण पौधे खरीदे हैं। इस वर्ष, विश्वविद्यालय ने कोविड-19 दिशा-निर्देशों की अनुपालन सुनिश्चित करते हुए पांच जनवरी से रोपण सामग्री की वार्षिक बिक्री शुरू की।

 इसके लिए प्रत्येक दिन पौधों का आबंटन सिर्फ आबंटन लिस्ट के अनुसार ही किसानों को सीमित संख्या में किया गया। निर्धारित तिथि के भीतर ऑनलाइन फार्म भरकर पौधों के लिए आवेदन करने वाले किसानों की आबंटन सूची विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई थी। इस सूची में आबंटित पौधों की संख्या, तारीख और समय के साथ नर्सरी का नाम का उल्लेख किया गया था, जहां से इन पौधों को एकत्र किया जा सकता था। उच्च गुणवत्ता के कारण विश्वविद्यालय द्वारा तैयार की गई रोपण सामग्री की मांग प्रदेश सहित देश भर में रहती है। इस साल सेब की किस्मों में जेरोमाइन, रेड वेलॉक्स, स्कारलेट स्पर, ग्रानी स्मिथ और गाला किस्में बागबानों में लोकप्रिय रहीं। निचले क्षेत्रों से सेब के पौधों के साथ-साथ विभिन्न गुठलीदार फलों की मांग में भी वृद्धि देखी गई।

 शनिवार को नौणी विवि कुलपति डा. परविंदर कौशल की अध्यक्षता में विश्वविद्यालय के बीज और रोपण सामग्री सेल की बैठक हुई। बैठक के दौरान यह निर्णय लिया गया कि विश्वविद्यालय ने पहले ही ऑनलाइन डिमांड फार्म जमा करने वाले किसानों को पौधे उपलब्ध करवा दिए हैं, इसलिए शेष पौधे सभी के लिए बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। सेब, अनार, अंजीर, नाशपती, आड़ू, खुरमानी, अखरोट, प्लम आदि की चुनिंदा किस्मों की शेष रोपण सामग्री की बिक्री 18 जनवरी से सभी के लिए खुली रहेगी। किसानों को सलाह दी गई है कि वे जाने से पहले नर्सरी से फलों की किस्म की उपलब्धता पता कर लें। नौणी और कंडाघाट में विश्वविद्यालय की नर्सरी द्वारा बांटी गई रोपण सामग्री के अलावा, मशोबरा, बाजौरा, रीकॉन्ग पियो, रोहड़ू, ताबो और चंबा में विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय स्टेशन/ केवीके में भी विभिन्न तारीखों को शीतोष्ण पौधों की आपूर्ति की गई है।

नर्सरियों के दूरभाष नंबर

फ्रूट साइंस-9418127315, मॉडल फार्म, नौणी-82196 68423, केवीके सोलन (कंडाघाट)-70188 56503 और सीड साइंस-9418140341


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App