हमीरपुर से जालंधर भेजे 28 सैंपल

By: Jan 15th, 2021 12:20 am

पशुपालन विभाग ने सभी ब्लॉकों की सर्विलांस टीमों से ली फीडबैक, टीमों ने 70 स्पॉट किए विजिट

कार्यालय संवाददाता-हमीरपुर

पशु पालन विभाग हमीरपुर ने सर्विलांस टीमों द्वारा लिए गए 28 सैंपल जांच के लिए जालंधर भेज दिए हैं। विभाग ने एहतियात के तौर पर ये सैंपल पोल्ट्रीफार्मों व बाजारों इत्यादि से लिए हैं।  इसके अलावा ब्लॉकों की सर्विलांस टीमों से फीडबैक भी ली गई और उन्हें दूसरे विभाग के कर्मचारियों के साथ ज्वाइंट विजिट करने के लिए भी रणनीति बनाई गई। सर्विलांस टीमों को स्पैशलिस्ट डाक्टर द्वारा बर्ड फ्लू को लेकर भी जागरूक किया गया, ताकि उन्हें फील्ड में पक्षियों के सैंपल लेने में कोई दिक्कत न आए। बता दें कि हमीरपुर जिला में अभी तक तीन पक्षियों की मौत हो चुकी है। इनमें दो नादौन और एक भोरंज उपमंडल में सामने आई है, लेकिन कोई भी मृत पक्षी सर्विलांस टीमों के हाथ नहीं लग पाया है। पशुपालन विभाग व फोरेस्ट विभाग की टीमें जब भी घटनास्थल पर पहुंची, तो उन्हें हर बार खाली हाथ ही वापस लौटना पड़ा है। हालांकि बर्ड फ्लू की संभावना को लेकर दोनों विभाग की टीमों का सर्च अभियान लगातार जारी है।

जिला में अभी तक बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि नहीं हुई है। इसी को लेकर गुरुवार को पशु पालन विभाग कार्यालय हमीरपुर में ब्लॉकों की सर्विलांस टीमों की अहम बैठक आयोजित की गई। सर्विलांस टीमों से पहले फील्ड की फीडबैक ली गई। बैठक में पैथोलॉजी के स्पैशलिस्ट डाक्टर भी मौजूद रहे। उन्होंने सर्विलांस टीमों को बर्ड फ्लू के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बर्ड फ्लू से ग्रस्ति पक्षियों की जांच और अपनी सेफ्टी कैसे रखनी है इसके बारे में जागरूक किया गया। इसके उपरांत सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइन के बारे में भी सर्विलांस टीमों को जागरूक किया।  पशु पालन विभाग की सर्विलांस टीमें अब तक जिला में 70 स्पॉट विजिट कर चुके हैं। इसके अलावा सर्विलांस टीमों द्वारा अलग-अलग ब्लॉकों से लिए गए मुर्गे व मुर्गियों के 28 सैंपलों को अहतियात के तौर पर जालंधर की आरडीडीएल लैब में जांच के लिए भेजा गया है। ये सभी सैंपल पोल्ट्रीफॉर्मों या फिर अलग-अलग बाजारों से क्लेकट किए गए हैं।

आरडीडीएल लैब में भेजे सैंपल

वहीं, इस बारे में जानकारी देते हुए डा. मनोज कुमार, उपनिदेशक, पशु पालन विभाग हमीरपुर ने कहा कि जिला भर के ब्लॉकों में गठित सर्विलांस टीमें ने 28 मुर्गे व मुर्गियों के सैंपल लिए थे, जिन्हें गुरुवार को जालंधर की आरडीडीएल लैब में अहतियात के तौर पर भेज दिए गए हैं। इसके अलावा सर्विलांस टीमों से फील्ड की फीडबैक भी ली गई और उन्हें ज्वाइंट विजिट को लेकर भी रणनीति बनाई गई।

सर्विलांस टीमें रख रहीं कड़ी नजर

सर्विलांस टीमों की मानें तो जहां से भी उन्हें मृत पक्षियों की सूचना मिली है, वहां पर विजिट किया जा रहा है। हालांकि स्पॉट पर कोई भी मृत पक्षी नहीं मिल रहे हैं। ऐसे में संबंधित जगह के साथ लगते 30 से 50 मीटर एरिया को भी खंगाला जा रहा है, ताकि इसके आस-पास किसी दूसरे पक्षियों की मौत न हुई हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App