कुल्लू में 64.37 फीसदी हुआ मतदान

By: Jan 11th, 2021 12:15 am

शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ नगर निकाय चुनाव, कोविड नियमों का भी सख्ती से पालन

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू जिला कुल्लू में नगर निकाय चुनाव हुई। यहां पर दो नगर परिषद और दो नगर पंचायत हैं। सुबह आठ बजे से मतदान प्रक्रिया शुरू हुई थी। ईवीएम में अपने मतदान  का प्रयोग कर मतददाताओं ने अपने प्रत्याशियों का चयन किया। सुबह के समय मनाली, कुल्लू, भुंतर और बंजार में ठंड का प्रकोप था। धीरे-धीरे धूप खिलनी शुरू हो गई और मतदाताओं की संख्या भी पोलिंग बूथों में बढ़नी आरंभ हो गई। पुलिस के कड़े पहरे में जिला कुल्लू में नगर निकायों का चुनाव संपन्न हुए। जिला निर्वाचन अधिकारी (नगर निकाय) डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि जिला में शहरी स्थानीय निकायों के लिए कुल फीसदी मतदान रिकार्ड किया गया। मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ।

उपायुक्त ने कहा कि जिला में मतदान औसत 64.37 प्रतिशत रही। नगर परिषद कुल्लू में कुल 63.06 प्रतिशत मतदान हुआ। एमसी मनाली में 65.10  प्रतिशत, नगर पंचायत भुंतर में 65.85 प्रतिशत तथा नगर पंचायत बंजार में 73.80 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। हालांकि कहीं पर भी लंबी कतारें नजर नहीं आई। कुछ लोग कतारों में खड़ा होने से बचने के लिए पोलिंग बूथ से दूर स्थानों पर इंतजार करते नजर आए। उपायुक्त ने कोविड-19 नियमों की अनुपालना सुनिश्चित करने तथा शांतिपूर्ण ढंग से निर्वाचन सम्पन्न करवाने के लिए अधिकारियों, कर्मचारियों तथा मतदाताओं का आभार व्यक्त किया है।  जिलाधीश ने कहा कि एमसी कुल्लू, मनाली तथा नगर पंचायत भुंतर व बंजार में कुल 32 वार्ड हैं, जिनके लिए कुल 36 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। मतदान के लिए पुलिस सहित लगभग 300 कर्मचारियों की तैनाती की गई थी।

जिला में कुल पांच संवेदनशील मतदान केंद्र हैं, जिनमें तीन कुल्लू व दो भुंतर में, जबकि केवल एक मतदान केंद्र भुंतर को अति संवेदनशील मतदान केंद्र के तौर पर स्थापित किया गया था।  उपायुक्त कहा कि प्रातः दस बजे तक एमसी कुल्लू में 12.8 प्रतिशत, एमसी मनाली में 12.1 प्रतिशत, नप भुंतर में 14.3 प्रतिशत तथा नप बंजार में 18.3 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। दोपहर 12 बजे एमसी कुल्लू में 27.1 प्रतिशत,  एमसी मनाली में 26.4 प्रतिशत, नगर पंचायत भुंतर में 32.1 प्रतिशत, जबकि नगर पंचायत बंजार में 38.4 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। दो बजे तक एमसी कुल्लू में 45 प्रतिशत, एमसी मनाली में 70.4 प्रतिशत, नगर पंचायत भुंतर में 53.8 प्रतिशत जबकि नगर पंचायत बंजार में 61.8 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App