बर्ड फ्लू को लेकर प्रशासन अलर्ट

सभी झीलों और पोल्ट्री फार्मों की सैंपलिंग शुरू, मरा हुआ पक्षी मिले तो पशुपालन विभाग को दें सूचना

निजी संवाददाता — कुल्लू कांगड़ा सहित प्रदेश के अन्य जिलों में बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के बाद कुल्लू की झीलों और पोल्ट्री फार्मों के सैंपल लेने की प्रक्रिया आरंभ हो गई है। प्रशासन ने जिला भर के लोगों को अलर्ट करते हुए कहा है कि अगर कहीं पर भी कोई मृत पक्षी मिलता है तो इसके बारे में पशुपालन विभाग को जानकारी दें। इसके अलावा पशुपालन और स्वास्थ्य विभाग के लिए भी प्रशासन ने निर्देश जारी किए हैं। इसके अलावा सभी खंडों में रैपिड रिस्पांस टीमों का भी गठन किया गया है। लिहाजा, आने वाले दिनों में कुल्लू को भी बर्ड फ्लू के खतरे से निपटने के लिए तैयार रहना होगा। कोरोना संक्रमण के संकट से अभी तक लोगों को राहत मिली नहीं है, लेकिन इससे पहले ही बर्ड फ्लू का खतरा सिर पर मंडराने से प्रशासन के साथ सरकार के कान खड़े हो गए हैं।

विभिन्न जिलों में बर्ड फ्लू के मामलों ने कुल्लू जिला प्रशासन को भी अलर्ट कर दिया है। प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग एकाएक हरकत में आ गया है और बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कदमताल आरंभ कर दी है। हालांकि जिला में अभी तक बीमारी की दस्तक नहीं हुई है, लेकिन जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने इसको लेकर अहतियात बरतने के निर्देश संबंधित विभागों और अधिकारियों को दिए हैं। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार बीमारी को देखते हुए को देखते हुए कुल्लू जिला प्रशासन मामले पर नजर बनाए हुए है।

पशुपालन विभाग के साथ मिलकर स्थिति पर नजर रखी गई है। उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा ने स्वास्थ्य विभाग और पशुपालन विभाग के अधिकारियों के साथ इस बारे में बैठक कर फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार जिला के पांचों खंड में एक एक रेपिड रिस्पांस टीम गठित की गई है। जिला में अभी तक बर्ड फ्लू का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। फ्लू की पुष्टि के लिए पोल्ट्री फार्म और झीलों से सैंपल लिए जाए रहे हैं। प्रशासन ने लोगों से आग्रह किया है कि यदि आम लोगों को कहीं पर भी मृत पक्षी मिलता है तो 1077 पर संपर्क करें। अधिकारियों के अनुसार स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन का सहयोग करें। उनके अनुसार प्रशासन लोगों की सेवा एवं सुरक्षा के प्रति सजग एवं संवेदनशील है। उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा के अनुसार घबराने की बात नहीं है, लेकिन प्रशासन पूरी तरह से अहतियात बरत रहा है और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है।