ओवरटेक करने से बचें चालक

By: Jan 26th, 2021 12:08 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-ऊना
सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा को मुख्य ध्येय मानकर सरकार द्वारा चलाए गए राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा एवं निरीक्षण अभियान के तहत शनिवार को इंडियन ऑयल कारपोरेशन ऊना टर्मिनल पेखुबेला में आरटीओ रमेश चंद कटोच की अध्यक्षता में एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसमें टैंकर चालकों को यातायात नियमों के पालन के बारे में जागरूक किया गया। आरटीओ आरसी कटोच ने बताया कि सड़क पर लगे मार्ग संकेत आपके मार्गदर्शक है तथा अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए इनका पालन करना सुनिश्चित बनाएं। उन्होंने बताया कि ट्रैफिक नियमों में तीन प्रकार के संकेत शामिल हैं।

इसमें गोलाकार में बने संकेत आदेशात्मक होते हैं, जिनका ड्राइवर के लिए हर स्थिति में पालन करना जरूरी होता है। इसके अतिरिक्त त्रिभुज में दिए गए संकेत चेतावनी के होते हैं, जिनका आशय चालक को सावधान करना होता है। जबकि चतुर्भुज में दर्शाए गए संकेत सूचनात्मक संदेश होते हैं, जो आपका मार्गदर्शन कराते हैं। उन्होंने कहा कि जल्दी पहुंचने की चाह में चालक कई बार तेज रफ्तार और गाड़ी ओवरटेक करने की कोशिश करते हैं। जोकि काफी खतरनाक होता है और दुर्घटनाओं का कारण बनता है। गाड़ी को ओवरटेक करने से पूर्व भली-भांति जांच लें कि आपके ओवरटेक करने से आपको अथवा दूसरों को कोई परेशानी न हो। इस अवसर पर प्रबंधक इंडियन ओयल कॉर्पोरेशन नीलकमल, एएसआई जोगिंद्र सिंह, एआरटीओ राजेश कौशल, सचिंद्र चैधरी, टेंकर मालिक व ड्राईवर सहित स्थानीय जनता उपस्थित रहीं।

आग बुझाने वाले यंत्रों की नियमित जांच करें
आरटीओ ने निर्देश दिए कि चालक टैंकर में स्थापित आग बुझाने वाले यंत्रों की नियमित जांच करें क्योंकि अतिसंवेदनशील ज्वलंनशील तरल लदा होने के चलते बड़ी आग्जनी दुर्घटना की संभावना रहती है। इसके अलावा वाहन की रफ्तार को भी सीमित रखें ताकि अपनी सुरक्षा के साथ-साथ दूसरों की सुरक्षा भी बनी रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App