घर में आयुर्वेद

By: Jan 23rd, 2021 12:14 am

– डा. जगीर सिंह पठानिया, सेवानिवृत्त संयुक्त निदेशक, आयुर्वेद, बनखंडी

द्राक्षा या दाख औषधि के रूप में द्राक्षा का पौधा बेलनुमा होता है जिसे कृत्रिम सहारा तन वगेरा बना कर उस पर चढ़ाया जाता है। यह विशेष रूप से उत्तर पश्चिम भारत पंजाब, कश्मीर तथा बलूचिस्तान तथा अफगानिस्तान में होता है। इसका बोटेनिकल नाम वाइटिस विनिफेरा है। कई जगह इसे हिंदी में मुन्नका भी कहते हैं। औषधि के रूप में इसके फल का प्रयोग किया जाता है।

रासायनिक संगठन

द्राक्षा में ग्लूकोज, सोडियम, पोटाशियम क्लोराइड, पोटाशियम सल्फेट, मैगनीशियम, लोह, कैल्शियम फास्फोरस, विटामिन बी कांप्लेक्स, विटामिन के पाया जाता है।

गुण व प्रयोग

द्राक्षा मधुर, स्निग्धा व भारी होती है।  इसका विभिन्न संस्थानों के रोगों में प्रयोग किया जाता है। नाड़ी संस्थान द्राक्षा मेधा वर्धक है इसलिए इसका प्रयोग मस्तिष्क की दुर्बलता में किया जाता है। इसके प्रयोग से बहुत अच्छी नींद आती है। पाचन संस्थान में स्निग्ध व मधुर होने के कारण यह प्यास को कम करती है। इसके अतिरिक्त यह कब्ज निवारक व वायु सारक है। कब्ज होने पर इसके 10-15 दानें लेकर दूध में उबाल कर सुबह पीने चाहिए। इससे कब्ज से राहत मिलती है।

रक्तवह संस्थान

द्राक्षा दिल की कमजोरी को दूर करती है व एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है। ब्लड प्रेशर को भी कम करती है। रक्त में यूरिक एसिड को भी कम करती है तथा रक्तस्राव को रोकने में भी सहायक है।

श्वसन संस्थान

द्राक्षा फेफड़ों को भी मजबूत करती है तथा गले की खराबी,को दूर करती है।

मूत्रवह संस्थान

मूत्र में रुकावट हो या जलन हो और दर्द होती हो, तो इसके प्रयोग से लाभ मिलता है, क्योंकि यह पेशाब की अम्लीय प्रकृति को कम करता है।

पाचक व बल्य के रूप में

कुछ दिन द्राक्षा के लगातार सेवन से भोजन का  पाचन ठीक होता है, रास रक्तादि धातुओं की वृद्धि होती है। परिणाम स्वरूप सामान्य कमजोरी, दुबलापन व सूखापन दूर होता है तथा वजन बढ़ता है। कई प्रकार के विटामिन व खनिज होने से शरीर में ताकत आती है। खून की कमी दूर होती है व हड्डियां मजबूत होती हैं। शरीर की त्वचा में अगर जलन होती हो, तो इसके प्रयोग से त्वचा की जलन ठीक होती है तथा त्वचा के अन्य रोग भी ठीक होते हैं। बुखार में भी इसके प्रयोग लाभदायक है। बुखार के साथ-साथ प्यास और डाह को भी कम करता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App