राष्ट्रपति बनते ही एक्शन में बाइडेन; मुस्लिम ट्रैवल बैन से क्लाइमेट चेंज तक, पलटे डोनाल्ड ट्रंप के कई बड़े फैसले

By: Jan 22nd, 2021 12:06 am

एजेंसियां — वाशिंगटन

काफी सियासी उठा-पटक के बाद आखिरकार अमरीका में नई सरकार बन गई है। डेमोक्रेट जो बाइडेन ने अमरीका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। साथ ही भारतीय मूल की पहली अमरीकी महिला कमला हैरिस ने भी उपराष्ट्रपति पद की शपथ ली। सत्ता की कुर्सी पर बैठते ही जो बाइडेन ने वही किया, जिसकी उम्मीद पूरी दुनिया को थी। राष्ट्रपति की कुर्सी पाते ही जो बाइडेन ने कई ऐसे महत्त्वपूर्ण फैसले लिए और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आदेशों को पलट दिया। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने पहले ही दिन कई फैसलों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें प्रमुख तौर पर पेरिस जलवायु समझौता है। व्हाइट हाउस ने जानकारी दी है कि जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते में अमरीका की फिर से वापसी होगी। बाइडेन ने पेरिस जलवायु समझौते में दोबारा शामिल होने का ऐलान किया।

उन्होंने देश की जनता से चुनाव के दौरान यह वादा किया था। इतना ही नहीं, जो बाइडेन ने कोरोना वायरस के खिलाफ जंग तेज करने के इरादे से एक महामारी कंट्रोल करने के एक फैसले पर दस्तखत किया। इस आदेश के मुताबिक, उन्होंने मास्क को और सोशल डिस्टेंसिंग को अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा, जो बाइेडन ने डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को पलटते हुए अमरीका में ‘मुस्लिम ट्रैवल बैन’ को भी खत्म कर दिया। ट्रंप ने इसके तहत कुछ मुस्लिम देशों और अफ्रीकी देशों के अमरीका में ट्रेवल पर रोक लगा दी थी। इतना ही नहीं, बाइडेन ने मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के ट्रंप के फैसले को भी पलट दिया और इसके लिए फंडिंग भी रोक दी। इस फैसले के बाद मैक्सिको ने जो बाइडेन की प्रशंसा की है।

इतना ही नहीं, अमरीका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने राष्ट्रपति बनने के तुरंत बाद कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन के विस्तार पर भी रोक लगाने के आदेश पर दस्तखत किए हैं। कीस्टोन एक तेल पाइपलाइन है, जो कच्चे तेल को अल्बर्टा के कनाडाई प्रांत से अमरीकी राज्यों इलिनोइस, ओक्लाहोमा और टेक्सास तक ले जाती है। बाइडेन ने कीस्टोन एक्सएल पाइपलाइन के खिलाफ बात की थी और यहा कहा था ‘टार सैंड्स’ की हमें जरूरत नहीं है। निर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहित कई अमरीकी सेनेटरों ने इसके खिलाफ एक याचिका पर हस्ताक्षर किए थे।

पेरिस जलवायु समझौता 19 को अमरीका के लिए लागू होगा

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि पेरिस जलवायु समझौता 19 फरवरी को अमरीका के लिए लागू होगा। संरा महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि पेरिस समझौता अमरीका के लिए 19 फरवरी, 2021 को अनुच्छेद 21 (3) के अनुसार लागू होगा। अमरीका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शपथ लेने के बाद अपने तीन कार्यकारी आदेशों पर हस्ताक्षर किए, जिसमें एक पेरिस जलवायु समझौता शामिल है।

वर्ष 2015 में पेरिस में एतिहासिक जलवायु समझौते पर हस्ताक्षर किए गए, इसका उद्देश्य ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को कम करने के लिए प्रतिबद्ध सरकार को वैश्विक तापमान में दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रखना है। वर्ष 2017 में ट्रंप प्रशासन ने औपचारिक तौर पर इस समझौते से बाहर होने की घोषण की थी और पिछले साल के अंत में अमरीका इससे बाहर हो गया था।

चीन ने ट्रंप सरकार में विदेश मंत्री रहे माइक पोम्पियो समेत कई अधिकारियों पर लगाया प्रतिबंध

बीजिंग। चीन ने सख्त कदम उठाते हुए पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार में रहे 28 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिया है, क्योंकि चीन के अनुसार उन्होंने कई बेकार नीतियां बनाई हैं, जिससे चीन की संप्रभुता पर खतरा था। इन अधिकारियों में ट्रंप के बेहद करीबी और ट्रंप सरकार में विदेश मंत्री रहे माइक पोम्पियो भी शामिल हैं। माइक पोम्पियो हमेशा से चीन के विरोधी रहे हैं। ट्रंप सरकार के आखिरी दिन माइक पोम्पियो ने कहा था कि चीन ने वीगर मुसलमानों का दमन किया है।

 चीन ने ये कदम जो बाइडेन द्वारा अमरीका के नए राष्ट्रपति के रूप में पदभार संभालने के बाद ही उठाया है। बताया जा रहा है कि बाइडेन सरकार का रुख भी चीन की तरफ कठोर ही रहने वाला है, मगर वह विश्व सहयोग में विश्वास करते हैं। इसलिए उनकी सोच पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप से बिलकुल अलग है, जिन्होंने अमरीका फर्स्ट का नारा दिया था। चीन की ओर से बयान जारी कर कहा गया है कि पिछले कुछ वक्त से अमरीका के अधिकारी चीन विरोधी बन गए हैं और अपने राजनीतिक हितों के साथ पूर्वाग्रहों के चलते चीन के खिलाफ नफरत फैलाने का काम कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस से जाते-जाते गलती कर गईं मेलानिया ट्रंप, जमकर हो रही किरकिरी

वाशिंगटन। अमरीका की पूर्व फर्स्ट लेडी मेलानिया ट्रंप व्हाइट हाउस से जाते-जाते भी विवादों में घिर गई हैं। विदाई के दौरान मेलानिया ट्रंप द्वारा व्हाइट के स्टाफ को दिया गया थैंक्यू नोट उन्होंने नहीं लिखा। रिपोर्ट के मुताबिक मेलानिया ने ये नोट व्हाइट हाउस के जूनियर स्टाफ से लिखवाया और उस पर अपने साइन कर दिए। दरअसल, विदाई के वक्त फर्स्ट लेडी द्वारा देखभाल करने वाले व्हाइट हाउस स्टाफ के लिए थैंक्यू नोट लिखे जाने की प्रथा है।

 इस थैंक्यू नोट को फर्स्ट लेडी द्वारा ही लिखा जाता है और पत्र में आमतौर पर व्यक्तिगत अनुभव शेयर किए जाते हैं। फर्स्ट लेडी का यह पत्र व्हाइट हाउस निवास कर्मचारियों के लिए काफी अहम होता है। इस बार मेलानिया ने विदाई के वक्त यह पत्र खुद न लिखकर स्टाफ से लिखवाया। व्हाइट हाउस के लगभग 80 घरों के सदस्यों ने पिछले चार वर्षों में मेलानिया और और उनके परिवार की देखभाल की, उन्हें उम्मीद थी कि फर्स्ट लेडी उन्हें खुद थैंक्यू नोट लिखेंगीं।

खास परंपरा निभा गए ट्रंप

डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार को व्हाइट हाउस को अलविदा कह दिया और इसके साथ ही अमरीका के इतिहास में उनके कार्यकाल की एक ऐसी दागदार विरासत अंकित हो गई जैसी पहले कभी नहीं देखी गई। हालांकि, शपथ ग्रहण में शामिल नहीं होने वाले अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जाते-जाते एक परंपरा का निर्वहन किया है। डोनाल्ड ट्रंप ने अपने उत्तराधिकारी जो बाइडेन के लिए व्हाइट हाउस में एक संदेश छोड़ा है। अमरीकी परंपरा के तहत निवर्तमान राष्ट्रपति व्हाइट हाउस के ओवल आफिस में रखे रेजेल्यूट डेस्क में अगले राष्ट्रपति के लिए एक संदेश लिखकर रखता है। खबर के अनुसार, परंपरा का पालन करते हुए ट्रंप ने व्हाइट हाउस में बाइडेन के लिए एक पत्र (नोट) लिखा है।

जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस स्टाफ को दी चेतावनी, किसी से बदतमीजी की तो तुरंत कर देंगे बर्खास्त

वाशिंगटन। दुनिया के सबसे शक्तिशाली पद की कुर्सी पर बैठने के बाद अमरीका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस के स्टाफ को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि मैंने सुना है कि आप जोग बदतमीजी से बात करते हो। मैं मजाक नहीं कर रहा हूं। अगर मेरे स्टाफ के लोगों ने किसी से बदतमीजी से बात की, तो वह तत्काल उसे वहीं बर्खास्त कर देंगे। बाइडेन ने व्हाइट हाउस में अपने नए स्टाफ से कहा कि मैं बस आपसे यही चाहूंगा कि आप दूसरों का सम्मान करें।

बाइडेन ने यह चेतावनी ऐसे समय पर दी, जब व्हाइट हाउस के कर्मचारियों के ऑनलाइन शपथ ग्रहण की। उन्होंने कहा कि आप जुड़ें और आप दुनिया की सबसे शालीन सरकार के साथ काम कर रहे हैं। हमें इस देश की आत्मा को बहाल करना होगा। मैं आप सभी को इसका हिस्सा मान रहा हूं। नए राष्ट्रपति ने स्टाफ से कहा कि मैं आपसे पूरी निश्चितता के साथ केवल एकमात्र चीज चाहता हूं, वह है ईमानदारी और शालीनता।

Himachal List

Free Classified Advertisements

Property

Land
Buy Land | Sell Land

House | Apartment
Buy / Rent | Sell / Rent

Shop | Office | Factory
Buy / Rent | Sell / Rent

Vehicles

Car | SUV
Buy | Sell

Truck | Bus
Buy | Sell

Two Wheeler
Buy | Sell

Polls

क्या किसी जनप्रतिनिधि को बस में यात्रा करते देखा?

View Results

Loading ... Loading ...

Miss Himachal Himachal ki Awaz Dance Himachal Dance Mr. Himachal Epaper Mrs. Himachal Competition Review Astha Divya Himachal TV