बर्ड फ्लू होने लगा काबू; कोरोना भी गिन रहा अंतिम सांसें, 18 नए संक्रमित, 624 एक्टिव मरीज

By: Jan 19th, 2021 12:05 am

पौंग में पिछले पांच दिनों से बहुत कम मर रहे प्रवासी परिंदे

स्टाफ रिपोर्टर – शिमला

कांगड़ा के पौंग डैम में फैले बर्ड लू के चलते यहां पर प्रवासी पक्षियों के मरने का सिलसिला जारी है। पिछले 22 दिनों में पौंग डैम में 4936 माइग्रेट पक्षियों की मौत हो चुकी है, लेकिन वन्य प्राणी विंग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले पांच दिनों में मरने वाले पक्षियों की संख्या कम हुई है। सोमवार 18 जनवरी को केवल 15 माइग्रेट पक्षी ही यहां पर मरे हुए मिले हैं। ऐसे में ये कयास लगाए जा रहे हैं कि काफी हद तक वन्य प्राणी विंग यहां पर बर्ड लू पर काबू पा चुका है। वन मंत्री राकेश पठानिया ने वाइल्ड लाइफ विंग के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। मंत्री ने साफ शब्दों में कहा कि जब तक कांगड़ा पौंग डैंम में पक्षियों के मरने का सिलसिला पूरी तरह से नहीं थम जाता, तब तक विभाग को सतर्क रहना चाहिए।

मंत्री ने कहा कि यहां पर प्रोटोकोल का सख्ती से पालन किया जाए। जो भी वाइल्ड लाइफ विंग की 10 रैपिड रिस्पोंस टीमें यहां पर लगी हैं, वे अपना काम सुचारू रूप से चलाई रखेंगी। टीम यहां पर मरे हुए प्रवासी पक्षियों को इकट्ठा कर सुरक्षित तरीके से डिस्पोज ऑफ करेगी, ताकि बर्ड लू का अंत जल्द से जल्द किया जा सके, जब तक पक्षियों के मरने का क्रम बंद नहीं हो जाता, तब तक यह कार्य चलता रहेगा। मंत्री ने वाइल्ड लाइफ विंग की ओर से चलाए जा रहे कार्यों की सराहना की है। वहीं, पीसीसीएफ वाइल्ड लाइफ अर्चना शर्मा का कहना है कि पिछले पांच दिनों में यहां पर  प्रवासी पक्षियों के मरने का सिलसिला कम हुआ है। अभी तक 4936 पक्षियों की मौत हो चुकी है। टीमें लगातार यहां पर अपने कार्य में लगी हुई हैं।

प्रदेश में सोमवार को कोविड से किसी की भी नहीं गई जान

 शिमला –राज्य में कोरोना वायरस से सोमवार को किसी की भी मौत नहीं हुई है। 18 नए संक्रमित मिले हैं, जबकि 91 लोग इस वायरस से ठीक होकर घर भी लौट गए हैं। राज्य में 954 लोगों की मौत संक्रमण से हो चुकी हैं, जबकि वर्तमान में 624 एक्टिव मरीज हिमाचल में रह गए हैं। हालांकि प्रदेश भर में रोजाना मरीज ठीक हो रहे हैं, लेकिन बावजूद इसके अभी भी संक्रमित मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है। ऐसे में लोगों को एहतियात बरतनी होगी, ताकि शून्य मामले हिमाचल में हो पाएं। सोमवार को जो 18 नए मामले सामने आए हैं।

उनमें छह कांगड़ा, मंडी, शिमला से 4-4, लाहुल-स्पीति से तीन व चंबा में एक संक्रमण का मामला सामने आया है। वहीं, 91 लोग इससे ठीक हुए हैं। सबसे ज्यादा सिरमौर में 25 लोग इस वायरस से ठीक होकर घर गए हैं। इसके अलावा कांगड़ा में भी 21 लोगों ने कोरोना से जंग जीती है। कांगड़ा जिला को छोड़ सभी जिलों में एक्टिव मरीजों की संख्या 100 से कम रह गई है। कांगड़ा में ही सिर्फ 144 कोविड मरीज एक्टिव रह गए हैं। जिला वार बात करें तो सिरमौर में 91, हमीरपुर में 75, शिमला में 69, मंडी में 65, सोलन 73, ऊना 48, बिलासपुर 25, चंबा 14, किन्नौर चार व लाहुल-स्पीति में पांच एक्टिव मरीज रह गए हैं। राज्य में अभी तक 56 हजार 961 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 55 हजार 371 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं। राज्य में स्वास्थ्य विभाग अभी तक आठ लाख 83 हजार 801 के सैंपल जांच को लिए गए हैं। इनमें से 8 लाख 26 हजार 631 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App