Coronavirus Vaccination: चंडीगढ़ में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन, पहली खेप चंडीगढ़ पहुंची

By: Jan 13th, 2021 12:08 am

कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार को चंडीगढ़ पहुंची

निजी संवाददाता — चंडीगढ़

कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खेप मंगलवार दोपहर चंडीगढ़ पहुंच गई। स्वास्थ्य निदेशक डा. अमनदीप कंग और जीएमएसएच 16 के चिकित्सा अधीक्षक डा. वीके नागपाल की देखरेख में कोविशील्ड की 21 हजार डोज सेक्टर 16 के गवर्नमेंट मेडिकल स्पेशलिटी हॉस्पिटल में पहुंचाई गई। वैक्सीन हवाई मार्ग से दोपहर दो बजे चंडीगढ़ एयरपोर्ट पहुंची। निदेशक स्वास्थ्य डा. अमनदीप ने बताया कि 16 जनवरी से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 31 जनवरी के बीच दस दिनों तक हैल्थ केयर वर्कर को कोविशील्ड का टीका लगाया जाएगा। 100-100 हैल्थ केयर वर्कर को शहर में अलग-अलग अस्पतालों में बनाए गए आठ केंद्रों पर प्रतिदिन आठ घंटे तक टीका लगाया जाएगा, लेकिन अवकाश के दिन टीकाकरण नहीं होगा। टीकाकरण के मानक के अनुसार वैक्सीन के स्टॉक में से दस प्रतिशत वैक्सीन बर्बाद हो जाती है।

ऐसी स्थिति में शहर के लिए पहले फेज में मिलने वाले 21 हजार वैक्सीन की डोज में से 10 प्रतिशत नुकसान के बाद बची खुराक ही हेल्थ केयर वर्कर को लगाई जाएगी। वहीं, कोरोना के खिलाफ  चल रही लड़ाई अब अंतिम दौर में पहुंच गई है। वैक्सीनेशन के साथ ही इसकी समाप्ति की ओर कदम बढ़ाए जा रहे हैं। वैक्सीनेशन किस तरह से होगी इस दौरान कौन सी सावधानियां बरतनी होंगी। इन सभी मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों संग वीडियो कान्फ्रेंसिंग से चर्चा की। पंजाब के राज्यपाल एवं यूटी प्रशासक वीपी सिंह बदनौर के साथ एडवाइजर मनोज परिदा भी इस कान्फ्रेंस से जुड़े। चंडीगढ़ में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन शुरू होगी। प्रधानमंत्री ने जो दिशानिर्देश दिए हैं उस पर प्रशासक मंगलवार को अधिकारियों से मीटिंग करेंगे। इस मीटिंग में प्रशासन ही नहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे। वैक्सीनेशन कब चंडीगढ़ आएगी यह कैसे सेंटरों तक पहुंचेगी। ड्राई रन के आधार पर ही वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया संपन्न होगी। ड्राई रन में जो दिक्कत परेशानी रही उन्हें अब दूर कर लिया गया है। प्रशासक ने अधिकारियों को प्रधानमंत्री के दिशानिर्देशों को देखते हुए तैयारी करने के आदेश दिए हैं।

वैक्सीन की शुरुआत हेल्थकेयर वर्कर्स से होगी

सबसे पहले वैक्सीन लगने की शुरुआत हेल्थकेयर वर्कर्स से होगी। चंडीगढ़ में नौ हजार ऐसे हेल्थ केयर वर्कर्स हैं, जिसमें डाक्टर, नर्स, मेडिकल हेल्थ वर्कर्स शामिल हैं। पुलिस कर्मी, नगर निगम स्टाफ, सफाई कर्मियों को भी पहले फेज में वैक्सीन लगेंगी। यह सब भी करीब दस हजार लोग पंजीकृत किए गए हैं। इसके बाद सेकेंड फेज में आगे पंजीकरण होगा। पंजीकरण की प्रक्रिया ऑनलाइन ही रहेगी।

एक व्यक्ति के लिए दोनों खुराकें होंगी सुरक्षित

कोरोना से बचाव के लिए लगने वाले कोविशील्ड वैक्सीन की दो खुराक दी जाएंगी, जिन्हें पहली खुराक लगाई जाएगी उनके लिए दूसरी खुराक भी सुरक्षित रखी जाएगी। इसके अनुसार पहले फेज में मिलने वाले 21000 खुराक में शहर के 9500 हैल्थ केयर वर्कर का टीकाकरण किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App