बेला में मरी हुई मिली चिडि़यां, विभाग ने जमीन में दफनाई

By: Jan 18th, 2021 12:40 am

कार्यालय संवाददाता-नादौन

विधानसभा क्षेत्र नादौन के तहत क्षेत्रों में पक्षियों के मृत मिलने का सिलसिला जारी है। पहले कई जगहों पर कौवे मरे हुए मिले थे और अब चिडि़यां मृत मिली हैं। ऐसे में लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं। हालांकि विभाग का दावा है कि एक स्थल पर ज्यादा पक्षी मृत मिले, तो चिंता का विषय है। हालांकि अभी तक एक साथ ज्यादा पक्षी मरे हुए नहीं मिले हैं। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत बेला के वार्ड नंबर-छह में दो मरी हुई चिडि़यां मिली हैं। इससे लोगों में चिंता बढ़ गई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यहां रास्ते पर जब लोगों ने मरी हुई चिडि़यों को देखा, तो उन्होंने इसकी सूचना विभाग को दी। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि नियमानुसार अधिक संख्या में पक्षी मृत मिलें तभी उनका सेंपल भेज जाएगा। इसके बाद पूरे एहतियात से इन्हें उठाया गया और सुरक्षित स्थान पर दफना दिया गया।

विभाग का कहना है कि कहीं एक ही स्थल पर ज्यादा संख्या में पक्षी मृत मिले, तो वह चिंता का विषय हो सकता है। वहीं दूसरी ओर विभाग द्वारा क्षेत्र भर में पक्षियों के सैंपल लेने का क्रम जारी है। इसके अलावा चिकन शॉप, पोल्ट्री फॉर्म आदि में भी सैंपल लिए जा रहे हैं। इस संबंध में पशु चिकित्सालय के प्रभारी डा. संदीप पाटिल ने बताया कि पक्षियों के सैंपल लेकर लैब में भेजे जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि कहीं कोई पक्षी मृत पड़ा मिले, तो इसकी सूचना विभाग को दें और इसे छूने का प्रयास न करें।

छपरोह में मुर्गियों में नहीं पाए गए बर्ड फ्लू के लक्षण

थानाकलां। बंगाणा उपमंडल के तहत छपरोह पंचायत में मरी देशी मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए है। जालंधर लैब में मुर्गियों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। इसकी पुष्टि पशुपालन विभाग के चिकित्सक डा. अभिनव सोनी ने की है। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पूर्व छपरोह में एक दर्जन के करीब देशी मुर्गियां अचानक मर गई थी। इसके बाद विभाग की टीम ने मुर्गियों के सैंपल लेकर जांच के लिए जालंधर लैब में भेजे थे। जहां से आई रिपोर्ट में मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं पाए गए है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि अगर कहीं भी पक्षी मृत पाए मिले तो उन्हें छूए नहीं बल्कि विभाग को सूचना दें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App