पांच किलोमीटर लंबा लगा जाम

By: Jan 26th, 2021 12:21 am

गिरीश वर्मा-पतलीकूहल

पर्यटन नगरी मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है। विंटर सीजन एक बार फिर चरम पर पहुंच गया है। पर्यटकों के आगे पर्यटन नगरी छोटी पड़ गई है। बिना बुकिंग के मनाली आए पर्यटकों को रविवार को होटल में ठहरने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ा। आधी रात तक पर्यटक कमरे तलाशते रहे।  रविवार शाम को बाहरी राज्य से अढ़ाई हजार पर्यटक वाहन मनाली पहुंचे हैं। पिछले साल इन दिनों मनाली में सन्नाटा था लेकिन अटल टनल रोहतांग के शुभारंभ के बाद मनाली में पर्यटकों का सैलाब उमड़ पड़ा है।

टनल के कारण इस साल जनवरी में पिछले साल की अपेक्षा तीन गुना पर्यटक मनाली आए हैं। एक साथ उमड़े पर्यटकों के सैलाब ने मनाली की व्यवस्था को चरमरा दिया है। प्रशासन की तैयारी धरी की धरी रह गई है। पर्यटन स्थल छोटे पड़ गए हैं और डबललेन बनी सड़कें भी छोटी पड़ गई हैं।  सोमवार सुबह छह बजे पर्यटकों ने पर्यटन स्थल सोलंगनाला का रुख किया। सड़क फिसलन भरी होने के कारण सोलंगनाला के पास नाग मंदिर में गाडि़यां फंस गई, जिससे सोलंगनाला से नेहरुकुंड तक पांच किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लग गया।

अधिकतर पर्यटक अपने वाहन से सोलंगनाला नहीं पहुंच पाए। हालांकि अटल टनल रोहतांग सैलानियों के लिए बंद है, लेकिन सैलानी सुबह से सोलंग पहुंचना शुरू हो गए। सैलानियों के मनोरंजन पर अव्यवस्था भारी पड़ गई। 10 बजे के बाद सोलंगनाला सहित जगह जगह ट्रैफिक जाम लगना शुरू हो गया है। पर्यटन विभाग की मानें तो मनाली पहुंचने वाले पर्यटक वाहनों का आंकड़ा हर रोज अढ़ाई हजार पहुंच रहा है।  एसडीएम मनाली रमन घर संगी ने कहा कि मनाली में फिर से पर्यटकों की आमद बढ़ने लगी है। उन्होंने कहा कि व्यवस्था बेहतर को बेहतर बनाया जा रहा है।…(एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App