सोलन में भड़की आग

By: Jan 25th, 2021 12:10 am

माल रोड पर चिल्ड्रन पार्क के समीप एक मेडिकल शॉप की दुकान में पेश आया हादसा; जान माल का नहीं हुआ नुकसान, समय रहते आग पर पाया काबू, डीसी ने दिए जांच के आदेश

सौरभ शर्मा-सोलन

शहर के माल रोड पर चिल्ड्रन पार्क के समीप एक मेडिकल शॉप की दुकान में रविवार शाम को अचानक आग लग गई। शहर में हुए भीषण अग्निकांड में काफी भारी मात्रा में स्टोर करके रखे गए सेनेटाइजर को आग जल्द भड़कने का कारण माना जा रहा है। बताया जा रहा है कि स्टोर किए गए सेनेटाइजर व अन्य ज्वलनशील पदार्थ ने तुरंत ही आग पकड़ ली और देखते ही देखते काफी भड़क उठी। हालांकि गनीमत यह रही कि आसपास की बिल्डिंगों में रखे गए सिलेंडरों को वहां से समय रहते हटा लिया गया वरना हादसा और भयानक हो सकता था। इसको लेकर जिला प्रशासन ने भी कड़ा संज्ञान लिया है और आने वाले दिनों में सेनेटाइजर की स्टोरेज व अत्यधिक सिलेंडरों को रखने को लेकर प्रशासन की ओर से आदेश जारी हो सकते हैं।

यह इशारा उपायुक्त सोलन केसी चमन ने मौके पर स्थिति का जायजा लेने के बाद दिया। उन्होंने आग लगने के कारणों की जांच के आदेश भी दे दिए हैं।  उपायुक्त ने कहा कि आग की सूचना मिलते ही एसडीएम सोलन को मौके पर भेजा गया। फिलहाल आग के कारणों का पता नहीं चल पाया है, लेकिन बताया जा रहा है कि सेनेटाइजर स्टोर होने के कारण आग जल्दी भड़क गई। हालांकि दमकल विभाग व पुलिस कर्मियों ने स्थानीय लोगों की मदद से आग पर समय रहते काबू पा लिया। उन्होंने स्पष्ट कहा कि कई बिल्डिंगों में काफी संख्या में कामर्शियल सिलेंडर भी स्टोर किए गए थे, पर गनीमत यह रही कि उन्हें वहां से हटा दिया गया। उपायुक्त ने कहा कि सेनेटाइजर सहित सिलेंडर व अन्य ज्वलनशील पदार्थों की स्टोरेज संख्या को लेकर जल्द ही फैसला लिया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की अनहोनी का टाला जा सके। उन्होंने बताया कि दमकल विभाग को पूरी सहायता प्रदान की गई और जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को भी पानी की सारी सप्लाई माल रोड के हाइड्रेंटों को डायवर्ट करने के निर्देश दिए गए थे। इसके अलावा परवाणू से भी बैकअप के लिए दमकल गाडि़यों को बुलाया गया था और वे भी समय रहते पहुंच गई थीं। दमकल विभाग की गाडि़यों में पानी खत्म होने व हाइड्रेंट खुलने में हुई देरी के सवाल पर उन्होंने कहा कि जितनी भी कमियां रही हैं उसकी समीक्षा की जाएगी। उन्होंने कहा कि माल रोड पर स्थित नागरिक आपूर्ति विभाग के गैस गोदाम को भी भीड़भाड़ वाले इलाके से दूर किया जाएगा। (एचडीएम)

दमकल गाडि़यों का पानी हुआ खत्म

इस भीषण अग्निकांड में लपटें इतनी भयंकर थीं कि मौके पर पहले पहुंची दमकल विभाग की दो गाडि़यों का पानी खत्म हो गया, लेकिन आग नहीं बुझ पाई। देखते ही देखते आग और अधिक भड़कने लगी। इन दोनों गाडि़यों को फौरन ही पानी भरने के लिए भेजा गया और दमकल विभाग की एक बड़ी व एक छोटी गाड़ी को मौके पर बुलाया गया। कुछ देर बाद खाली हुई गाडि़यां भी मौके पर पहुंच गई और आग बुझाने के कार्य में जुट गईं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App