पूर्ण राज्यत्व दिवस पर मताधिकार की सीख

By: Jan 26th, 2021 12:23 am

सोलन में प्रदेश के स्वर्ण जयंती व राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह के अवसर पर सेवानिवृत्त ले. जनरल प्रदीप खन्ना का युवा पीढ़ी से आह्वान, नशे से रहें दूर

निजी संवाददाता-सोलन

लै. जनरल (सेवानिवृत्त) प्रदीप खन्ना ने युवा पीढ़ी का आह्वान किया कि हिमाचल को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए कठिन परिश्रम करें और नशे से सदैव दूर रहें। जनरल खन्ना सोमवार को हिमाचल प्रदेश के एक राज्य के रूप में 50 स्वर्णिम वर्ष पूर्ण करने तथा 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

जनरल खन्ना ने कहा कि पूरे विश्व में हिमाचल को अपने मेहनतकश एवं ईमानदार लोगों तथा जीवट के लिए जाना जाता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल का अतुलनीय प्राकृतिक सौंदर्य एवं समृद्ध सांस्कृतिक विरासत भारत की धरोहर है और इसे सहेज कर रखना प्रत्येक प्रदेशवासी का कर्त्तव्य है। उन्होंने विशेष रूप से युवा पीढ़ी से आग्रह किया कि हिमाचल को स्वच्छ रखें ताकि राज्य की प्राकृतिक सुंदरता पर्यावरण संरक्षण की प्रहरी बनी रहे। जनरल खन्ना ने कहा कि भारतीय सेना में अपने दीर्घ कार्यकाल में उन्होंने विश्व एवं देश के बड़े हिस्से को समीप से निहारा है लेकिन हिमाचल समूचे विश्व में सर्वश्रेष्ठ है।

उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि अपने देश, प्रदेश तथा परिवार की खुशहाली के लिए नशे से दूर रहें। जनरल खन्ना ने  हिमाचल के एक राज्य के रूप में 50 वर्ष पूर्ण करने पर सभी को बधाई दी और आशा जताई कि प्रदेश आने वाले समय में देश को सुरक्षित विकास की राह दिखाएगा। उपायुक्त सोलन केसी चमन ने कहा कि हिमाचल के विकास को आज राष्ट्रीय स्तर पर सराहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश का प्रतिबद्ध नेतृत्व, परिश्रमी लोग और समर्पित कर्मचारी राज्य को विकास का आदर्श बनाने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। उन्होंने आशा जताई कि आज का स्वर्णिम दिवस प्रदेश को नई ऊचाईयां प्रदान करने में सहायक बनेगा। उपायुक्त ने 11वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सभी को बधाई दी। गत विधानसभा एवं लोकसभा तथा हाल ही में संपन्न पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन में मतदाताओं की नियमित रूप से बढ़ती भागीदारी लोकतंत्र में सबकी सहभागिता का उदाहरण है। उपायुक्त ने इस असवर पर सभी को राष्ट्रीय मतदान दिवस पर शपथ भी दिलवाई। उन्होंने ई-एपिक (ई वोटर कार्ड हुआ डिजीटल) का शुभारंभ भी किया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लै. जनरल (सेवानिवृत) प्रदीप खन्ना, उपायुक्त केसी चमन और पुलिस अधीक्षक सोलन अभिषेक यादव ने इस अवसर पर 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके 11 नए मतदाताओं को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र भी वितरित किए। समेकित बाल विकास परियोजना के सोलन ग्रामीण वृत की महिलाओं तथा रेडियो हिल्स सोलन के कलाकारों ने इस अवसर पर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App