पंचायत चुनावों के लिए तैयार गगरेट

By: Jan 15th, 2021 12:44 am

17 को होगा पहले चरण का मतदान, 91 पोलिंग पार्टियां आज होंगी रवाना

स्टाफ रिपोर्टर-गगरेट

ग्रामीण संसद के चयन के लिए हो रहे पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में 17 जनवरी को हो रहे चुनाव के लिए सारी तैयारियां मुकम्मल कर ली गई हैं।  प्रथम चरण के पंचायत चुनाव में विकास खंड गगरेट की तेरह ग्राम पंचायतों में मतदाता मतदान का प्रयोग कर नए पंचायत प्रतिनिधि चुनेंगे। पंचायत चुनाव करवाने के लिए 91 पोलिंग पार्टियां तैयार कर ली गई हैं, जोकि शुक्रवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना होंगी। प्रथम चरण के पंचायत चुनाव में 364 कर्मचारी चुनाव करवाएंगे। पंचायत चुनाव के प्रथम चरण के चुनाव संपन्न करवाने के लिए बैलेट पेपर व अन्य सामग्री के साथ शुक्रवार को चुनाव ड्यूटी पर लगे कर्मचारी मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दिए जाएंगे। प्रथम चरण में तेरह ग्राम पंचायतों के चुनाव होंगे और जो ग्राम पंचायतें अति संवदेनशील व संवेदनशील श्रेणी में रखी गई हैं, वहां पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। अति संवेदनशील पंचायतों में एएसआई रेंक के पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे जबकि संवेदनशील पंचायतों में हैड कांस्टेबल के नेतृत्व में पुलिस बल तैनात रहेंगे।

पंचायत चुनाव के प्रथम चरण में ग्राम पंचायत गुगलैहड़, डंगोह खुर्द, बवेहड़, सलोह बैरी, रामनगर, जाड़ला कोयड़ी, मवा सिंधियां, बड़ोह, दियोली, डंगोह खास, रायपुर, संघनई व अंबोटा में मतदान होगा। इसके लिए बकायदा पोलिंग पार्टियां भी तैयार कर ली गई हैं। प्रत्येक मतदान केंद्र पर चार कर्मचारी चुनावी ड्यूटी देंगे। पंचायत चुनावों में पांच बैलेट पेपर एक मतदाता को मिलेंगे। इनमें प्रधान, उपप्रधान व वार्ड के अलावा मतदाता पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य के लिए भी मतदान करेंगे। जिन ग्राम पंचायतों में सत्रह जनवरी को चुनाव होगा वहां प्रधान, उपप्रधान व वार्ड पंच के चुनाव नतीजे भी उसी दिन शाम को घोषित किए जाएंगे, जबकि पंचायत समिति व जिला परिषद के चुनाव परिणाम 22 जनवरी को विकास खंड कार्यालय गगरेट में मतगणना के बाद घोषित होंगे। सत्रह जनवरी को मतदान के लिए निर्धारित समय के बाद पंचायत समिति व जिला परिषद सदस्य के लिए मतदान को लगाई गई मत पेटियां विकास खंड कार्यालय गगरेट में कड़ी सुरक्षा के बीच जमा रहेंगी। खंड विकास अधिकारी सुदर्शन सिंह ने बताया कि प्रथम चरण के पंचायत चुनाव के लिए 91 पोलिंग पार्टियां गठित की गई हैं जोकि शुक्रवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना कर दी जाएंगी। इस दौरान कोविड नियमों का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

अब इन केंद्रों में होगी गिनती

ऊना। विकास खंड गगरेट में पंचायती राज संस्थाओं के सामान्य निर्वाचन हेतु मतगणना केंद्रों में दो संशोधन किए गए हैं। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त राघव शर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव के दौरान पंचायत घर अंबोटा के स्थान पर अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला अंबोटा तथा पंचायत घर चलेट के स्थान पर अब राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (कन्या) चलेट में मतों की गिनती की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App