गीता रहस्य

By: Jan 23rd, 2021 12:15 am

स्वामी रामस्वरूप

श्रीराम, श्रीकृष्ण, सीता, मदालसा आदि का यश संसार विदित है। पूर्व काल में ऐसी असंख्य विभूतियों का यश, वेदाध्ययन, यज्ञ एवं योगाभ्यास के पश्चात ही फैला था, आज भी हमें सत्य पर चलकर उन्हीं की भांति इंद्रिय संयम, वेदाध्ययन, योगाभ्यास, यज्ञ तथा गृहस्थ के शुभ कर्म करते हुए यश प्राप्त करना चाहिए…

गतांक से आगे…

महाभारत काल के बाद बिरला ही कोई वेद विद्या के विद्वानों का संग करके सुखी होता है अन्यथा कोई तांत्रिक के पास, कोई ग्रहों की पूजा करके, कोई ज्योतिषियों को हाथ दिखाकर, कोई अन्य प्रकार की पूजा करके, स्वयं को सुखी करने का प्रयत्न करता है परंतु सदा विफल रहता है।

यश- यश का अर्थ है कीर्ति-गुणगान फैलना। श्रीराम, श्रीकृष्ण, सीता, मदालसा आदि का यश संसार विदित है। पूर्व काल में ऐसी असंख्य विभूतियों का यश, वेदाध्ययन, यज्ञ एवं योगाभ्यास के पश्चात ही फैला था, आज भी हमें सत्य पर चलकर उन्हीं की भांति इंद्रिय संयम, वेदाध्ययन, योगाभ्यास, यज्ञ तथा गृहस्थ के शुभ कर्म करते हुए यश प्राप्त करना चाहिए।

अयश- इसका अर्थ है अपयश अर्थात तप, गुण आदि का न होना अपितु जब मनुष्य में पाप कर्म बढ़ जाते हैं, तो उसका यश समाप्त हो जाता है और वह पाप कर्म में लिप्त होने के कारण जनता में बदनाम होता है। उदाहरणार्थ जहां श्रीराम, दशरथ, हरिश्चंद्र, युधिष्ठिर, भीष्म पितामह, अर्जुन जैसी विभुतियों का तपस्या और गुणों के आधार पर यश फैला वहां पाप कर्मों में लिप्त होने के कारण रावण, कंस, औरंगजेब, दुर्योधन आदि का यश समाप्त हो गया और अपयश फैल गया। अतः जीव सावधान रहे, वेदानुकूल शुभ कर्म ही करे।

यहां श्रीकृष्ण परमेश्वर में ही स्थित होकर परमेश्वर की ओर से कह रहे हैं कि हे अर्जुन श्लोक 10/4 एवं श्लोक 10/5 में जो भी गुण कहे गए हैं और इसके अतिरिक्त अन्य विभिन्न प्रकार के सात्विक भाव मेरे से ही अर्थात निराकार, सृष्टि रचयिता, जन्म-मृत्यु में कभी न आने वाले परमेश्वर से ही उत्पन्न  होते हैं । इसके विपरीत जो साधक नहीं है और जिनका अपयश है, उन कुकर्म करने वाले प्राणियों में या आज भी जो पाप करने वाले प्राणी हैं, उनमें जो अशुभ भाव/ पाप कर्मयुक्त भाव जो हृदय में उत्पन्न होते हैं, वह परमेश्वर की प्रेरणा द्वारा उत्पन्न नहीं होते।                    – क्रमशः


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App