हिमाचल में पहले चरण में लगेंगी 93 हजार खुराक, मुख्यमंत्री ने किया वैक्सिनेशन का शुभारंभ

By: Jan 17th, 2021 12:06 am

राज्य ब्यूरो प्रमुख—शिमला

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आईजीएमसी शिमला से राज्य में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरुआत की। पहले चरण में राज्य के स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों सहित अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को 93 हजार खुराकें दी जाएंगी। इस अवसर पर सीएम ने कहा कि शनिवार को राज्य में 27 चिन्हित स्थलों के माध्यम से 2,529 स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताआें को खुराक दी जा रही है। लगभग 74 हजार 500 स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का टीकाकरण किया जाएगा और प्रत्येक लाभार्थी को दो खुराक दी जाएंगी। दूसरी खुराक 28 दिन के अंतराल के बाद दी जाएगी। राज्य सरकार ने कोविड-19 टीकाकरण की प्रभावी निगरानी के लिए राज्य स्तरीय संचालन समिति, राज्य टास्क फोर्स, जिला टास्क फोर्स और खंड टास्क फोर्स का गठन किया है।

 उन्होंने कहा कि राज्य टीकाकरण स्टोर की स्थापना शिमला में की गई है, जबकि मंडी और धर्मशाला में क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर स्थापित किए गए हैं। सभी जिलों में जिला वैक्सीन स्टोर और राज्य में 386 कोल्ड चेन प्वाइंट स्थापित किए गए हैं। लाभार्थियों के अनुसार राज्य द्वारा पर्याप्त मात्रा में एडी सीरिंज भी प्राप्त किए गए हैं और जिलों को भी वितरित किए गए हैं और 0.5 मिली. एडी सीरिंज का अतिरिक्त स्टाक राज्य वैक्सीन स्टोर परिमहल शिमला, क्षेत्रीय वैक्सीन स्टोर मंडी और धर्मशाला में संग्रहित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रैफरल तंत्र स्थापित करने और कोविन ऐप पर रिपोर्ट के लिए सेशन साइट वैक्सिनेटर्स को प्रतिकूल घटना अनुगामी प्रबंधन प्रशिक्षण दिया गया है। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, सचिव स्वास्थ्य अमिताभ अवस्थी, मिशन निदेशक एनएचएम डा. निपुण जिंदल, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डा. रवि शर्मा, प्रधानाचार्य आइजीएमसी डा. रजनीश पठानिया, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित रहे।

लोग पैसे देकर टीका लगवाने के लिए तैयार

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—मंडी

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि कोरोना वैक्सीन को लेकर प्रदेश के लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। बहुत से लोग उन्हें व्यक्तिगत रूप से फोन कर पैसे देकर वैक्सीन लगवाने के लिए तैयार हैं और वह इसकी मांग कर रहे हैं। शनिवार को मंडी पहुंचे मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में कहा कि देश को अगर आज स्वदेशी वैक्सीन हासिल हो पाई है, तो इसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है, जिन्होंने देश के वैज्ञानिकों को इसके लिए प्रोत्साहित किया। शनिवार को मंडी पहुंचने के बाद मुख्यमंत्री ने बाल सीनियर सेकेंडरी  स्कूल मंडी में जाकर कोरोना टीकाकरण अभियान का जायजा भी लिया। इसके बाद उन्होंने कोरोना वैक्सीन की तैयारियों और वर्ड फ्लू को लेकर अधिकारियों की बैठक भी ली।  उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब कोरोना की रफ्तार काफ ी धीमी पड़ गई है। प्रदेश जल्द कोरोना मुक्त होगा और इसके पूरी तरह से खात्मे के लिए दवाई का सहारा लिया जाएगा।

अब तक 4500 परिंदों की मौत

बर्ड फ्लू की स्थिति पर सीएम ने कहा कि अभी तक प्रदेश में 4500 पक्षियों की फ्लू के कारण मौत हुई है। यह वायरस सिर्फ  कांगड़ा जिला में ही पाया गया है और वहां पर पूरी सख्ती और ऐहतियात के साथ काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने बाहरी राज्यों के पोल्ट्री प्रोडक्ट पर पूरी तरह से रोक लगाई है। पशु पालन और वन विभाग की संयुक्त टीमें इस पर पूरी नजर रखे हुए है ।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App