नई शिक्षा नीति की फीडबैक लेगा एचपीटीयू

By: Jan 23rd, 2021 12:01 am

कुलपति बंसल बोले, एआईसीटीई की 360 डिग्री फीडबैक तकनीक करेंगे लागू

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — हमीरपुर

आगामी शैक्षणिक सत्र से राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के तहत हिमाचल प्रदेश के सभी इंजीनियरिंग कालेज और बहुतकनीकी शिक्षण संस्थानों में 360 डिग्री फीडबैक तकनीक का क्रियान्वयन किया जाएगा। इसके माध्यम से इंजीनियरिंग व बहुतकनीकी संस्थानों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों सहित शिक्षकों से फीडबैक ली जाएगी। यह बात हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर के कुलपति प्रो. एसपी बंसल ने अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) के 360 डिग्री फीडबैक विषय पर आयोजित ऑनलाइन वेबीनार में कही। प्रो. बंसल एआईसीटीई से संबंधित हिमाचल और पंजाब के इंजीनियरिंग और बहुतकनीकी शिक्षण संस्थानों के लिए आयोजित 360 डिग्री फीडबैक वेबीनार में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि यह एक उपयोगी तकनीक है, जिससे तकनीकी शिक्षा से जुड़े विद्यार्थियों व सभी लोगों से फीडबैक लेने का प्रावधान रहेगा। वेबीनार में एआईसीटीई के वाइस चेयरमैन प्रो. एमपी पुनिया, कर्नल वी वेंकट निदेशक एआईसीटीई (एफडीसी), पंजाब तकनीकी शिक्षा निदेशक कुमार सौरभ राज, हिमाचल तकनीकी शिक्षा निदेशक विवेक चंदेल सहित अन्य गणमान्य उपस्थित रहे । वहीं वीसी प्रो. बंसल के अुनसार 360 डिग्री किसी विद्यार्थी के अप्रेजल या परफॉर्मेंस एससेसमेंट का एक ऐसा टूल है, जिसमें उस पर नजर रखने वालों और उसके काम से प्रभावित होने वालों, सभी का फीडबैक लिया जाता है। प्रो. बंसल ने जोहरी विंडो का उदाहरण देते हुए एआईसीटीई के प्रयास की सराहना की। वहीं, एआईसीटीई ने हिमाचल प्रदेश तकनीकी विवि हमीरपुर में हो रहे नवाचार कार्यक्रमों की प्रशंसा की।

नई तकनीक से शिक्षा के प्रदर्शन में बढ़ोतरी

तकनीकी शिक्षा के सभी शिक्षण संस्थानों में 360 डिग्री फीडबैक तकनीक को लागू करने से शिक्षा के प्रदर्शन में बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि हर विद्यार्थी से ऊपर से नीचे और नीचे से ऊपर की फीडबैक लेने की व्यवस्था होगी, साथ ही सभी शिक्षण संस्थानों के प्रधानाचार्यों और निदेशकों की प्रतिभा भी बेहतर करने में 360 डिग्री फीडबैक तकनीक अहम भूमिका निभाएगी। एआईसीटीई के 360 डिग्री फीडबैक तकनीक के लिंक को लागू करने के लिए कार्य योजना बनाई जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App