अधिकारियों-कर्मचारियों ने की चुनावी रिहर्सल

By: Jan 12th, 2021 12:20 am

पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन को लेकर दूसरे चरण अभ्यास, कुल्लू कालेज में एक हजार अधिकारियों ने लिया हिस्सा

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू

पंचायती राज चुनावों को लेकर अधिकारियों तथा कर्मचारियों के लिए दूसरे चरण की रिहर्सल सोमवार को निर्वाचन अधिकारी कुल्लू डा. अमित गुलेरिया की अध्यक्षता में राजकीय महाविद्यालय कुल्लू के सभागार में आयोजित की गई जिसमें चुनावी ड्यूटी से जुड़े 1000 अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने भाग लिया। इसमें 250 पीठासीन अधिकारी भी शामिल रहे।  इस अवसर पर अधिकारियों तथा कर्मचारियों को चुनावी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि कर्मचारी चुनाव से संबंधित सभी प्रकार की बारीकियों को रिहर्सल के दौरान अच्छी तरह से समझ लें, ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो। उन्होंने कहा कि निर्वाचन एक महत्त्वपूर्ण कार्य है तथा सभी कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी का कर्त्तव्यनिष्ठा तथा जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करना होगा, ताकि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न करवाए जा सकें।

इस अवसर पर  विकास खंड अधिकारी कुल्लू डा. जयवंती ठाकुर ने भी चुनावी ड्यूटी से जुड़े तमाम अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्वाचन सम्बंधी जानकारी प्रोजेक्टर पर सलाइडशो के माध्यम से प्रदान की। चुनाव रिहर्सल प्रातःकालीन तथा सायंकालीन दो सत्रों में आयोजित की गई, जिसमें हर सत्र में 500-500 अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने भाग लिया। निर्वाचन से संबंधित जानकारी से युक्त एक हैंडबुक अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रदान की गई। इस दौरान निर्वाचन से संबंधित वेबसाइट की भी चुनावी ड्यूटी से जुड़े कर्मचारियों को जानकारी प्रदान की गई। इस के अतिरिक्त कर्मचारियों को उनके मोबाइल में बीडीएमएस एप्लीकेशन इंस्टालेशन व उसे अपलोड करने के बारे में भी विस्तार से अवगत करवाया गया। उन्होंने बताया कि मतदान केंद्र में यदि मतदान पार्टी को किसी प्रकार की समस्या होने पर वे हेल्पलाइन नंबर 01902-222494 तथा डीसी आफिस में स्थापित नियंत्रण कक्ष के दूरभाष नंबर 01902-222306 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन को लेकर तीसरा तथा अंतिम पूर्वाभ्यास 15 जनवरी को प्रातः नौ बजे से स्थानीय राजकीय महाविद्यालय में होगा तथा इसी दिन मतदान पार्टियों को चुनाव सामग्री वितरित कर उन्हें उनके गंतव्य स्थलों के लिए रवाना कर दिया जाएगा।

जानकारी को अच्छी तरह से समझ लें कर्मी

अधिकारियों तथा कर्मचारियों को चुनावी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि कर्मचारी चुनाव से संबंधित सभी प्रकार की बारीकियों को रिहर्सल के दौरान अच्छी तरह से समझ लें, ताकि मतदान के दौरान किसी प्रकार की समस्या न हो। द्वन्होंने कहा कि निर्वाचन एक महत्त्वपूर्ण कार्य है तथा सभी कर्मचारियों को अपनी ड्यूटी का कर्त्तव्यनिष्ठा तथा जिम्मेदारी के साथ निर्वहन करना होगा, ताकि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न करवाए जा सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App