Election : पांच जगह दोबारा होगा मतदान, अधिकारियों की गलती पड़ी भारी

By: Jan 21st, 2021 12:08 am

भेडू महादेव, संधोल, बथेरी, उटप व गवेला पंचायतों में आज व 23 को वोटिंग

शकील कुरैशी — शिमला

राज्य चुनाव आयोग ने पंचायती राज संस्थाओं के हो रहे चुनाव में पांच जगहों पर री-पोलिंग करवाने का निर्णय लिया है। री-पोलिंग से जुड़े आदेश बुधवार को चुनाव आयोग ने कर दिए हैं। संबंधित जिलाधीशों को कहा गया है कि वे सही तरह से दोबारा यहां पर चुनाव करवाएंगे, जिसकी तारीख आयोग ने 21 व 23 जनवरी तय की है। इन पांच जगहा ेंपर पोलिंग में लगे अधिकारियों की गलती भारी पड़ी है, जिसके चलते यहां चुनाव दोबारा से करवाना होगा। ये मामले थुरल के भेडू महादेव ब्लॉक के वार्ड नंबर तीन में तथा ग्राम पंचायत संधोल में सामने आए हैं। इनमें अधिकारियों की गलती मानी गई है, जिसमें उन पर कार्रवाई भी की जा सकती है। कार्रवाई के बारे में जिलाधीशों से आयोग ने रिपोर्ट मांगी है, जिसके बाद एक्शन होगा। जो दिलचस्प मामले सामने आए हैं, उनमें  भेडू महादेव के वार्ड नंबर तीन में एआरओ सुषमा नाम में उलझ गया। ग्राम पंचायत थुरल के अधीन आने वाले इस वार्ड में दो महिला प्रत्याशी थीं, जिनका नाम सुषमा था और इसी नाम में एआरओ गलती कर बैठे, जिसके चलते वहां शिकायत हुई है और अब चुनाव आयोग ने वहां चुनाव दोबारा से करवाने को कहा है।

 इस पर आदेश जारी कर दिए गए हैं। पंचायत समिति का यह चुनाव 21 जनवरी को होगा। वहीं, ग्राम पंचायत संधोल के वार्ड नंबर 5 में बैलेट पेपर पर वोटर का ही नाम लिख दिया गया था। इतना ही नहीं, इसमें दिलचस्प पहलू है कि जिस पोलिंग ऑफिसर ने यह कारनामा किया, वह 17 जनवरी के चुनाव में भी ऐसा ही करके आया है, मगर वहां पर किसी ने भी इसकी शिकायत नहीं की। बैलेट पेपर पर प्रत्याशी का नाम होता है, लेकिन पोलिंग अफसर ने मतदाताओं के नाम अंकित कर दिए। यहां पर भी 21 को चुनाव होगा, वहीं संधोल से पूर्व वह गवेला पंचायत में भी यही कारनामा करके आया था, जिस पर उसने बाद में बताया। ऐसे में संधोल व गवेला में भी दोबारा से चुनाव करवाया जाएगा, जोकि 21 जनवरी को रखा गया है। मंडी की बथेरी पंचायत में  उपप्रधान का चुनाव 23 जनवरी को रखा गया है, वहीं नादौन की उटप पंचायत के वार्ड नंबर तीन में 21 जनवरी को दोबारा से पोलिंग होगी। राज्य चुनाव आयोग के निर्वाचन अधिकारी संजीव महाजन ने इसकी पुष्टि की है। (एचडीएम)

इंदौरा ब्लॉक की बसंतपुर पंचायत में हुए प्रकरण की रिपोर्ट तलब

हिमाचल के चुनाव आयेग ने इंदौरा ब्लॉक की बसंतपुर पंचायत में हुए मामले पर भी रिपोर्ट तलब की है। वहां पर एसडीएम तक को लोगों ने नतीजों वाली रात को बंधक बना लिया था। यहां प्रधान पद के लिए हुए चुनाव पर विवाद चल रहा है, जिस पर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट तलब की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App