कोविड टीकाकरण को लेकर केलांग में तैयारी

By: Jan 4th, 2021 12:10 am

कार्यालय संवाददाता — केलांग कोविड-19 टीकाकरण के लिए गठित जिला कार्यबल की बैठक उपायुक्त पंकज रॉय की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिला में कोरोना वायरस की वैक्सीनेशन के लिए तैयारी युद्ध स्तर पर हो रही है। स्वास्थ्य  कर्मियों को पहले चरण में वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया के तहत डिस्ट्रिक्ट टास्क फोर्स गठित की गई है। यह टास्क फोर्स कोविड टीकाकरण के अगले चरणों में अन्य लोगों के लिए कोरोना वायरस की वैक्सीन प्राप्त करने, कोल्ड चेन बनाने, सूचीबद्ध व्यक्ति को टीका लगाने और उसके बाद शरीर पर पड़ने वाले प्रभाव की मॉनिटरिंग करेगी। उपायुक्त ने अधिकारियों को निर्देश दिए

कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए आपसी समन्वय स्थापित करें। उन्होंने कहा कि जिला के सभी खंडों में टीकाकरण के लिए इस प्रकार से केंद्र स्थापित किए जाएंगे कि प्रदेश और केंद्र सरकार के निर्देश पर टीकाकरण के कार्य को पूर्ण किया जा सके। उन्होंने कहा कि टीकाकरण पंजीकरण के आधार पर किया जाएगा। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में टीकाकरण के लिए स्थान चिन्हित करें तथा इन स्थलों पर सेनेटाइजेशन तथा सोशल डिस्टेंसिंग नियमों को पालन सुनिश्चित करवाया जाए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान की सफलता के लिए उपमंडल स्तर पर कार्यबल गठित किए जाएंगे। यह कार्यबल मानक परिचालन प्रक्रिया के अनुसार टीकाकरण स्थल निर्धारित कर टीकाकरण कार्य को सुनिश्चित बनाएंगे।

उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के प्रथम चरण में स्वास्थ्य कर्मियों, द्वितीय चरण में कोरोना योद्धाओं तथा तृतीय चरण में 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों तथा गैर संक्रामक रोगों से पीडि़त व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान को सफल और प्रभावी बनाने के लिए खंड चिकित्सा अधिकारियों,  स्वास्थ्य पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जा जाएगा। इसके अलावा भविष्य में खंड स्तर पर भी इस संदर्भ में प्रशिक्षण उपलब्ध करवाया जाएगा। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. पलजोर ने कहा कि जिला के  चिकित्सा खंडों के तहत सभी कोल्ड चेन की सुविधाओं का निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभियान के सफल क्रियान्वयन के लिए खंड स्तर पर चिकित्सा अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित किया जा रहा है। बैठक में सहायक आयुक्त राजेश भंडारी, पीओ आईटीडीपी अरुण शर्मा, डा.  रणजीत वैद, डा. मदनबंधु सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App