पंजाब में महीना भर चलेगी सड़क सुरक्षा मुहिम, ट्रांसपोर्ट मंत्री ने दी जानकारी

By: Jan 19th, 2021 12:05 am

, संबंधित विभागों को निर्देश जारी

निजी संवाददाता — चंडीगढ़

सड़क सुरक्षा की महत्ता को समझते हुए इस बार सड़क सुरक्षा जागरूकता मुहिम एक सप्ताह की जगह एक महीना चलेगी। यहां पंजाब भवन में एक उच्च स्तरीय मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए और सड़क सुरक्षा जागरूकता मुहिम का आगाज करते हुए ट्रांसपोर्ट मंत्री रजिया सुलताना ने सड़कों को और ज्यादा सुरक्षित बनाने पर जोर दिया। उन्होंने दो पहिया वाहन चालकों को हेल्मेट पहनने, वाहनों को गति सीमा में चलाने और सड़कीय नियमों का पालन करने के लिए लोगों को जागरूक करने पर भी जोर दिया। उन्होंने इस बात पर चिंता जताई कि पंजाब में सड़क हादसों में होने वाली मौतों की दर राष्ट्रीय दर की अपेक्षा तरकीबन दोगनी है।

उन्होंने अपील की कि कानून को सख्ती के साथ लागू करने की अपेक्षा वाहन चालकों को ख़ुद सड़कीय नियमों का पालन करना चाहिए, क्योंकि ये लोगों की जिंदगी के साथ जुड़ा मसला है। उन्होंने कहा कि सडक़ों पर घूमते आवारा पशुओं को गोशालाओं तक पहुंचाने के लिए जि़ला प्रशासनों को समाज सेवीं संस्थाओं की मदद लेनी चाहिए। इससे सडक़ीय हादसों में भी कमी आयेगी और सडक़ों पर घूमते आवारा पशु भी सुरक्षित होंगे। ट्रांसपोर्ट मंत्री ने सड़क सुरक्षा जागरूकता को एक लोक लहर बनाने के लिए सभी संबंधित विभागों को निर्देश भी जारी किए। उन्होंने पुलिस विभाग, स्थानीय निकाय विभाग, स्वास्थ्य विभाग, पीडब्ल्यूडी, पंजाब मंडी बोर्ड, उच्च शिक्षा विभाग, स्कूली शिक्षा विभाग, एसडीएम्ज और आरटीएज आदि को 17 फरवरी तक चलने वाली सडक़ सुरक्षा जागरूकता मुहिम के दौरान किये जाने वाले प्रमुख कार्यों से भी अवगत करवाया।

इनमें ड्राईवरों के हैल्थ चैकअप कैंप लगाने, ड्राईवर टैस्ट ट्रैकों की चैकिंग, लोगों को सडक़ नियमों से अवगत करवाने के लिए जागरूकता कैंप, स्कूल-कालेज के विद्यार्थियों के लिए सेमिनार या लैक्चरए ट्रैफिक और सड़कीय लाइटों की जांच आदि प्रमुख गतिविधियां हैं। ट्रांसपोर्ट विभाग के अधिकारियों ने ट्रांसपोर्ट मंत्री को बताया कि सडक़ सुरक्षा उपायों को सही ढंग से लागू करने के लिए पुलिस और ट्रांसपोर्ट विभाग की तरफ  से एकत्रित की गई 50 प्रतिशत कम्पाऊडिंग फीस ध्जुर्मानों को बदल कर एक ग़ैर मियादी नॉन लैप्सएबल रोड सेफ्टी फंड बनाया गया है। इस समय राज्य में सड़क सुरक्षा उपकरणों की खरीद और विभिन्न सडक़ सुरक्षा उपाय करने के लिए 40.52 करोड़ रुपए का नॉन-लैप्सएबल रोड सुरक्षा फंड है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App