नालागढ़ में कांग्रेस को झटका

मंझोली वार्ड से जिला परिषद सदस्य सर्वजीत कौर ने थामा भाजपा का दामन,कांग्रेस समर्थित जिला परिषद सदस्य को प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना ने पार्टी में किया शामिल

विपिन शर्मा-बीबीएन

जिला परिषद चुनाव के नतीजे आने के बाद जोड़-तोड़ की सियासत शुरू हो गई है। इसी कड़ी में रविवार को नालागढ़ में घटे एक सियासी घटनाक्रम के बीच मंझोली वार्ड से निर्वाचित कांग्रेस समर्थित जिला परिषद सदस्य ने भाजपा का दामन थाम लिया है। मंझोली वार्ड से भाजपा प्रत्याशी को हराकर चुनाव जीत दर्ज करने वाली कांग्रेस समर्थित सर्वजीत कौर ने प्रदेश प्रभारी अविनाश राय खन्ना की मौजूदगी में भाजपा में एंट्री कर ली। इस दौरान जिला भाजपा अध्यक्ष आशुतोष वैद्य, भाजपा नेता संजीव टिंका, इंदू,  वैद्य सहित अन्य मौजूद रहे। बताते चलें कि जिला में भाजपा के पास स्पष्ट बहुमत नहीं है ऐसे में निर्दलीय या अन्य सदस्यों को अपने साथ मिलाने के लिए पार्टी के नेताओं ने मशक्कत शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक नवनिर्वाचित जिला परिषद सदस्य सर्वजीत कौर को भाजपा में शामिल करने में जिला अध्यक्ष आशुतोष वैद्य की अहम भूमिका रही। चुनावी नतीजे आने के बाद से ही आशुतोष सर्वजीत कौर के परिवार के संपर्क में थे। रविवार को जैसे ही भाजपा के प्रदेश प्रभारी का बीबीएन आने का कार्यक्रम बना तो वैद्य ने तुरंत जिला परिषद सदस्य को पार्टी में शामिल करवा दिया। भाजपा की इस चाल से कांग्रेस सकते में है, नालागढ़ के विधायक लखविंद्र राणा इसे जनता से धोखा करार दे रहे हैं। उनका कहना है कि जनता ने भाजपा के खिलाफ और कांगे्र्रस के पक्ष में वोट दिया है लेकिन सतारूढ़ दल डरा धमकाकर बहुमत जुटाने में लगा है। उधर, भाजपा के जिला अध्यक्ष आशुतोष वैद्य का कहना है कि उक्त जिला परिषद सदस्य परिवार पार्टी की विचारधारा से जुड़ा है और उन्होंने स्वयं भाजपा में आने की इच्छा जाहिर की थी। काबिलेजिक्र है कि दून व नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र के तहत सात जिला परिषद सीटों में से तीन पर भाजपा भगवा लहराने में कामयाब रही, जबकि कांग्रेस समर्थित दो प्रत्याशी चुनाव जीतने में कामयाब रहे थे, जबकि जिला परिषद की दो सीटें निर्दलीयों के खाते में गई है। दून हल्के के तहत जिला परिषद के खेड़ा वार्ड, बरोटीवाला वार्ड और बबासनी वार्ड से भाजपा समर्थित प्रत्याशी विजयी हुए है जबकि कुंडलू जुखाड़ी व मंझोली वार्ड से कांगे्रस समर्थित प्रत्याशी ने जीत दर्ज की ।

दभोटा और रतवाड़ी वार्ड से आजाद प्रत्याशियों ने जीत की परचम लहराया है। जिला परिषद चुनावों में नालागढ़ हलके में भाजपा का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है, यहां चार सीटों में से किसी भी सीट पर भाजपा समर्थित प्रत्याशी जीत दर्ज नही कर पाए, लेकिन भगवा दल ने उम्मीद नही छोड़ी और मंझोली वार्ड से निर्वाचित जिला परिषद सदस्य को पार्टी में शामिल कर क्षेत्र में विधिवत तौर पर अपना खाता खोल दिया है। नतीजों के बाद बदले सियासी समीकरणों के बीच दून व नालागढ़ हलके में जिप की सात सीटों में से भाजपा के पास जिला परिषद सदस्यों का आंकड़ा बढ़कर चार हो गया है हालांकि दभोटा वार्ड से जीत दर्ज करने वाली निर्दलीय सुमन को पूर्व विधायक केएल ठाकुर भाजपा का कार्यकर्ता होने का दावा कर रहे है। फिलवक्त नालागढ़ में घटे नए घटनाक्रम के बाद से जहां भाजपा नेताओं के हौंसले बुलंद है,वहीं बहुमत को लेकर आश्वासत भाजपा नेताओं ने जिला परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद पर पार्टी समर्थित सदस्य के आरूढ होने का दावा जताना शुरू कर दिया है।