अभी तक 4742 प्रवासी पक्षियों सहित 17 कौवों की मौत

By: Jan 15th, 2021 12:42 am

टीम-नगरोटा सूरियां-जवाली

पौंग झील में प्रवासी पक्षियों का बर्ड फ्लू से मरने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। लगातार प्रवासी पक्षियों की मौत हो रही है, लेकिन अब प्रवासी पक्षियों की मौत का ग्राफ  कम होता जा रहा है। अभी तक पौंग झील में 4742 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है। धीरे-धीरे बर्ड फ्लू कंट्रोल में आ रहा है। शुरू-शुरू में पौंग झील में 500 से एक हजार प्रवासी पक्षी बर्ड फ्लू से मौत का ग्रास बन रहे थे, लेकिन अब इनकी गिनती सैकड़ों में हो गई हैं। बुधवार को 105 प्रवासी पक्षियों की मौत हुई, जबकि 17 कौवे मौत का ग्रास बने हैं। वन्य प्राणी विभाग की टीम पीपीई किट पहनकर पूरी मुस्तैदी से मृत प्रवासी पक्षियों को उठाकर गड्ढा खोदकर उसमें दबा रही है, ताकि कोई संक्रमण न फैल सके।

वहीं दूसरी तरफ पशुपालन विभाग भी प्रवासी पक्षियों को बचाने में लगा हुआ है। पौंग झील में भोपाल की टीम भी दौरा कर चुकी है। पानी के सैंपल लिए गए थे तथा मृत पक्षियों के पोस्टमार्टम की रिपोर्ट लेकर टेस्ट हेतु भोपाल ले गई थी। प्रवासी पक्षियों की लगातार हो रही मौत से पौंग झील किनारे बसे लोग सहम गए थे तथा जिला प्रशासन ने पौंग झील किनारे जाने सहित मछुआरों के मछली पकड़ने पर भी पाबंदी लगाई हुई है। पशुओं को भी पौंग झील में छोड़ने पर पाबंदी है। जिला प्रशासन ने उल्लंघना करने वालों पर केस करने सहित 50 हजार रुपए जुर्माना की सजा रखी है। पुलिस की भी ड्यूटी लगाई गई है तथा पुलिस भी लोगों को जागरूक करती रही। अब धीरे-धीरे बर्ड फ्लू कंट्रोल होने लगा है। बुद्धिजीवियों ने मांग की है कि पौंग झील किनारे खेती करने वालों पर भी कार्रवाई की जाए।

डीएफओ हमीरपुर राहुल एम रोहाणी के बोल

वन्य प्राणी विभाग हमीरपुर के डीएफओ राहुल एम रोहाणी ने बताया कि अब बर्ड फ्लू धीरे-धीरे थमने लगा है। प्रवासी पक्षियों की मौत का ग्राफ कम होता जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी तक 4742 प्रवासी पक्षियों की मौत हो चुकी है, जिनको दबाया जा चुका है। उन्होंने कहा कि पौंग झील किनारे की गई खेती को हरगिज काटने नहीं दिया जाएगा।

क्या कहते हैं जिलाधीश राकेश प्रजापति

इस बारे में जिलाधीश कांगड़ा राकेश प्रजापति ने कहा कि अभी तक पौंग झील किनारे जाने पर प्रतिबंध है। उन्होंने कहा कि जैसे ही बर्ड फ्लू कंट्रोल हो जाएगा, तो मछुआरों के लिए प्रतिबंध को हटा दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App