सर्दियों में ऐसे रखें बुजुर्गों का ध्यान

By: Jan 16th, 2021 12:16 am

सर्द हवाओं के चलते ही हमारी दिनचर्या पूरी तरह से बदल जाती है। खाने से लेकर पहनने तक हर चीज को सोच समझकर इस्तेमाल करना पड़ता है। मगर इसका सबसे ज्यादा असर बुजुर्गां के जीवन पर पड़ता है। हांलाकि सर्दी के मौसम में लगभग सभी उम्र के लोग प्रभावित रहते हैं, लेकिन इस मौसम में खासतौर पर बुजुर्गों को काफी परेशानी होती है। सर्दियों के कारण कई बार वृद्ध लोग बीमार भी पड़ जाते हैं। इसलिए इस मौसम में उनका ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। 50 की उम्र से पार के लोगों की बात की जाए, तो सर्दी का मौसम उनके लिए किसी आफत से कम नहीं होता। दिल की बीमारियां, गठिया, शुगर, ब्लड प्रेशर, दमा आदि बीमारियां बढ़ती उम्र के साथ और गंभीर होती जाती हैं। ऐसे में मौसम के उतार-चढ़ाव से अपने आपको सचेत रखना उनके लिए बेहद जरूरी हो जाता है। इस मौसम में उनकी अनदेखी करनी काफी भारी पड़ सकता है। तो ऐसे में उनकी सेहत को लेकर कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि सर्दी के मौसम में वो पूरी तरह से फिट रहें।

सुबह और देर शाम बाहर निकलने से बचें

बच्चे हों या बुजुर्ग सर्द हवाएं आसानी से इन्हें अपनी चपेट में ले लेती हैं। खासतौर से 50 से ज्यादा उम्र वाले लोगों को सुबह और देर शाम घर से बाहर निकलने में एहितयात बरतनी चाहिए। दरअसल बुजुर्गों को ठंडी हवा से बचाना बेहद जरूरी है। अन्यथा वो कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो सकते हैं और खुद को बीमार कर सकते हैं।

जोड़ों का दर्द

बुजुर्गों में कैल्शियम की कमी की वजह से जोड़ों में दर्द होने लगता है। इससे बचने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं, जिनसे शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी की जा सके। साथ ही अगर इस मौसम में हड्डी संबंधी रोग अधिक बढ़ रहे हैं, तो हड्डी रोग विशेषज्ञ को तुरंत दिखाएं। क्योंकि बुजुर्गों को इन रोगों में कोताही नहीं बरतनी चाहिए।

खान-पान पर रखें ध्यान

सर्दियों में ठंडा खाना बुजुर्गों को बहुत परेशान कर सकता है। इसके लिए आप जब भी उनके लिए खाना सर्व करें, तो हमेशा खाने को हल्का गर्म करके ही सर्व कीजिए। सर्दियों में ठंडा खाना देने से कई बार बुजुर्ग बीमार भी पड़ जाते हैं। इसी तरह गर्म खाने के साथ आप हल्का गर्म पानी भी उनको दीजिए। ऐसे मौसम में ठंड लगने की आशंका बनी रहती है, इसलिए सुबह और शाम के वक्त मोटे और गर्म कपड़े पहनना अति आवश्यक है, क्योंकि सुबह और दोपहर के तापमान में काफी अंतर होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App