इन तरकीबों से निखरेगा पर्यटन

By: Jan 4th, 2021 5:24 pm

लाहुल की चंद्रा भागा घाटी में टूरिज्म को लेकर चर्चा लाहुल घाटी के युवाओं ने बैठक में रखे सुझाव

कार्यालय संवाददाता-केलांग
चंद्रा भागा घाटी की विभिन्न पंचायतों से संबंधित गांव के प्रतिनिधियों ने अटल टनल रोहतांग के बाद पट्टन घाटी में टूरिज्म से आने वाली चुनौतियों के बारे में चर्चा की। घाटी में वैश्विक महामारी के चलते सभी सदस्यों ने आभासी गूगल मीट के द्वारा जुड़कर मीटिंग में शिरकत की। मूरिंग गांव के युवा गौरव ने कहा कि उनके इलाके में टूरिज्म को लेकर जागरूकता की कमी है और लोगों को लगता है कि टूरिज्म सिर्फ सिस्सू तक ही सीमित हो जाएगा, जबकि उनके गांव में होम स्टे की अच्छी संभावना है। तांदी गांव के रोहित कुमार ने बताया कि अगले साल सीजन में पर्यटकों की भारी भीड़ लाहुल की तरफ रुख करेगी।

इससे लोगों की जीवन शैली और रहन सहन में परिवर्तन आएगा। सोशल मीडिया की मदद से पट्टन घाटी में टूरिज्म को लेकर जागरूकता पहुंच रही है। ढ़वंशा गांव के अमर ठबाकू ने बताया कि सड़क की चौड़ाई बढ़ाना एक बड़ी चुनौती है। यहां के लोगों को ठीक तरह से यह ज्ञात नहीं है कि सड़क की चौड़ाई किस और बढ़ाई जानी है। इससे नए होटल बनने की लोकेशन को लेकर भी असमंजस की स्थिति है।

शांशां गांव के सुरेंद्र शौनडा ने कहा कि हर गांव में स्पोट्र्स एडवेंचर क्लब बनने चाहिएं, जो कि साहसिक खेलों की परमिशन लेने की प्रक्रिया में जरूरी कदम है। कीर्तिंग गांव के अमित कुमार ने कहा कि लाहुल के कई स्कूलों में पर्यटन से संबंधित पाठ्यक्रम बच्चों को भविष्य में मदद करेगा। सरकार को पट्टन घाटी के जर्रर पुलों के तरफ ध्यान देना चाहिए। तांदी गांव के पंचायत प्रधान वीरेंद्र कुमार ने कहा कि पंचायतों का टूरिज्म में महवपूर्ण योगदान है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App