बसंतपुर में प्रधान के चुनाव पर हंगामा लोगों ने बंधक बनाया प्रशासनिक अमला

By: Jan 21st, 2021 12:06 am

टाई हुआ था मुकाबला; पर्ची सिस्टम से घोषित किया विजयी उम्मीदवार हारे प्रत्याशी के गुस्साए समर्थकों ने पंचायत घर में घेरे रखे एसडीएम

दिव्य हिमाचल टीम—इंदौरा, डमटाल

विकास खंड इंदौरा की ग्राम पंचायत बसंतपुर में प्रधान पद का चुनाव प्रशासन की नाकामी और गुंडागर्दी की भेंट चढ़ गया है। प्रशासनिक अधिकारी और अन्य कर्मचारियों को प्रत्याशियों के समर्थकों ने  सारी रात हारी बसंतपुर पंचायत घर में जबरन रोके रखा। समर्थक अपने प्रत्याशी की हार न मानते हुए जीत को लेकर अड़े रहे और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते रहे। लोगों में गुस्सा इतना था कि लोगों ने सरकारी वाहनों के टायरों की हवा निकाल दी।

 हुआ यूं कि बसंतपुर पंचायत में प्रधान पद को लेकर चल रही मतगणना के दौरान दोनों प्रत्याशियों को बराबर-बराबर मत मिले। इसके बाद एआरओ ने पर्ची डालकर प्रत्याशी सिद्धांत मिन्हास को विजेता घोषित कर दिया, लेकिन दूसरे पक्ष ने फैसले को मानने से इनकार कर दिया, जिससे माहौल तनावपूर्ण बन गया। सूचना मिलने पर एसडीएम इंदौरा सोमिल गौतम, बीडीओ इंदौरा कर्म सिंह नरयाल, इंदौरा पुलिस थाना में तैनात आईपीएस अभिषेक एस. व अन्य स्टाफ के साथ मौके पर पहुंचे तथा उग्र भीड़ को शांत करवाया। एआरओ ने सभी प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में एक बार फिर से दोनों पक्षों की सहमती से लिखित में दस्तावेज बनाते हुए फिर से टॉस करते हुए पर्ची डाली और उसमें फिर सिद्धांत मिन्हास का नाम निकला। फिर उन्हें आरओ द्वारा विजयी घोषित करार कर प्रमाणपत्र जारी कर दिया गया, लेकिन दूसरे पक्ष ने फैसले को नहीं माना और प्रसासनिक अधिकारियों और कर्मचारियों को सारी रात पंचायत घर मे घेरे रखा। प्रशासन ने सारी रात चले ड्रामे के बाद अगली सुबह हारे प्रत्याशी कुलदीप कुमार को विजयी घोषित कर प्रमाण पत्र जारी कर दिया, इसके बाद ही प्रशासनिक अमला पंचायत घर से बाहर निकल पाया। एसडीएम सोमिल गौतम ने बताया की बिगड़े माहौल को देखते हुए कानून व्यवस्था का जायजा लेने गया था। जहां तक चुनाव प्रक्रिया का सवाल है, उसकी पूरी जिम्मेदारी चुनाव करवा रहे एआरओ व आरओ की बनती है। जहां तक दोनों प्रत्याशी अपनी जीत को लेकर दावे कर रहे हैं। एआरओ द्वारा रिपोर्ट आने के बाद आगामी कार्रवाई की जाएगी।

बीडीओ इंदौरा कर्म सिंह नरयाल ने बताया कि माहौल बिगड़ता देख सारी रात पंचायत घर में प्रशासनिक अधिकारियों के साथ डटे रहे और किसी तरह से इसका हल निकालने की कोशिश की गई, लेकिन तनावपूर्ण माहौल के चलते किसी भी नतीजे तक प्रशासन नही पहुंच पाया, जिसकी जानकारी अपने उच्चाधिकारियों को प्रेषित कर दी गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App