विराट, इशांत, हार्दिक की टेस्ट टीम में वापसी, नटराजन और शॉ बाहर, यहां होंगे दो मैच

By: Jan 20th, 2021 2:07 pm

मुंबई — नियमित कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के पहले दो टेस्टों के लिए भारतीय टीम में वापसी हो गई है। विराट इन टेस्टों में टीम इंडिया की कप्तानी संभालेंगे। पहले दोनों टेस्ट चेन्नई में पांच से नौ फरवरी और 13 से 17 फरवरी तक खेले जाएंगे। भारत के ब्रिस्बेन के गाबा मैदान में ऑस्ट्रेलिया को मंगलवार को तीन विकेट से हराकर और टेस्ट सीरीज 2-1 से जीतने के कुछ घंटे बाद शाम को इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने से होने वाली टेस्ट सीरीज के पहले दो मैचों के लिए 18 सदस्यीय टीम का ऐलान किया गया।

पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज चेतन शर्मा की अगवाई में चयनकर्ताओं ने वर्चुअल बैठक कर टीम को चुना, जिसमें स्पिन विभाग को मजबूत करने के लिए लेफ्ट आर्म स्पिनर अक्षर पटेल को टीम में शामिल किया गया है। बैठक में विराट भी वर्चुअल रूप से शामिल हुए थे। विराट ऑस्ट्रेलिया में एडिलेड में पहला टेस्ट खेलने के बाद अपने पहले बच्चे के जन्म के कारण स्वदेश लौट आए थे, जिसके बाद शेष तीन टेस्टों में अजिंक्या रहाणे ने टीम की कप्तानी संभाली और भारत को 2-1 से जीत दिलाई।

विराट अब इस सीरीज में लौटकर कप्तानी संभालेंगे। टीम में आलराउंडर हार्दिक पांड्या को भी जगह मिली है। बैठक में अन्य चयनकर्ता सुनील जोशी, अभय कुरुविला, देवाशीष मोहंती और हरविंदर सिंह शामिल हुए। हरविंदर ब्रिस्बेन में हैं। चोटिल गेंदबाजों मोहम्मद शमी और उमेश यादव तथा चोटिल बल्लेबाज हनुमा विहारी पर विचार नहीं हुआ, जबकि टी नटराजन और पृथ्वी शॉ को टीम से बाहर किया गया है।

नटराजन ने ऑस्ट्रेलिया में तीनों प्रारूप में अपना पदार्पण किया था। आईपीएल में चोटिल हुए तेज गेंदबाज इशांत शर्मा, चोट के कारण ब्रिस्बेन टेस्ट से बाहर रहे जसप्रीत बुमराह, ब्रिस्बेन में प्रभावित करने वाले शार्दुल ठाकुर और सीरीज में प्रभावित करने वाले मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभालेंगे। इशांत को आईपीएल के दौरान चोट लगी थी और वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले उबर गए थे, लेकिन मैच फिट नहीं होने के कारण उन्हें ऑस्ट्रेलिया नहीं भेजा गया।

इशांत ने मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली की तरफ से खेलकर अपनी फिटनेस साबित की और उन्हें टेस्ट टीम में शामिल कर लिया गया। भारत के लिए आखिरी बार अगस्त 2018 में टेस्ट खेलने वाले हार्दिक की टेस्ट टीम में वापसी हुई है। हार्दिक ने आईपीएल में शानदार प्रदर्शन किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में सीमित ओवरों में वह प्रभावित नहीं कर पाए थे। हार्दिक को टेस्ट टीम में फिर से जगह बनाने का यह एक और मौका मिला है।

ऑस्ट्रेलिया में पहले टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन करने वाले युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की टीम से छुट्टी हो गई है। भारत ने सीरीज के लिए चार ओपनरों शुभमन गिल, रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल और लोकेश राहुल को चुना है। राहुल कलाई में चोट के कारण तीसरे टेस्ट के बाद स्वदेश लौट आए थे। पीठ की चोट के बावजूद सिडनी में मैच बचाने वाली पारी खेलने वाले ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन अब ठीक हैं और वह टीम में जगह बनाने में कामयाब रहे।

ऑफ स्पिन आलराउंडर वाशिंगटन सुंदर के ब्रिस्बेन में पदार्पण टेस्ट में प्रभावशाली प्रदर्शन ने उन्हें टीम में जगह दिलाई है। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव को ऑस्ट्रेलिया में चारों टेस्टों में एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला, लेकिन टीम में उनकी जगह बनी हुई है।

लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर रवींद्र जडेजा के हाथ के अंगूठे की सर्जरी होने से एक अन्य लेफ्ट आर्म स्पिन आलराउंडर अक्षर पटेल को टीम में मौका दिया गया है। पटेल ने 2013 में अपना प्रथम श्रेणी पदार्पण किया था और वह 39 मैचों में 134 विकेट ले चुके हैं और बल्ले से उनका 35.42 का औसत है। चयनकर्ताओं ने टीम के साथ नेट गेंदबाज और वैकल्पिक खिलाड़ी भी चुने हैं।

टीम — विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्या रहाणे (उप कप्तान), लोकेश राहुल, हार्दिक पांड्या, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुन्दर, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर

नेट गेंदबाज — अंकित राजपूत, आवेश खान, संदीप वारियर, कृष्णप्पा गौतम, सौरभ कुमार

वैकल्पिक खिलाड़ी: केएस भरत, अभिमन्यु ईश्वरन, शाहबाज नदीम, राहुल चाहर, प्रियांक पांचाल


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App