गाबा में आज खेलना होगा गजब;  बारिश की आशंका, ड्रा पर भारत के पास रहेगी ट्रॉफी

By: Jan 19th, 2021 12:10 am

 चौथे दिन सिराज का पंजा ठाकुर का चौका, भारत को मिली उम्मीदें

एजेंसियां — ब्रिस्बेन

तेज गेंदबाजों मोहम्मद सिराज (73 रन पर पांच विकेट) और शार्दुल ठाकुर (61 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी से भारत ने आस्ट्रेलिया को चौथे और अंतिम क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन सोमवार को दूसरी पारी में 294 रन पर समेट दिया। आस्ट्रेलिया को कुल 327 रन की बढ़त हासिल हुई और उसने निर्णायक जंग में भारत के सामने जीत के लिए 328 रन का बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया।

भारत ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी पारी शुरू की और 1.5 ओवर में बिना कोई विकेट खोए चार रन बनाए थे कि बारिश के कारण दिन का शेष खेल समाप्त करना पड़ा।  भारत को गाबा के मैदान पर पांचवें और अंतिम दिन मंगलवार को जीत के लिए 324 रन बनाने होंगे। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया की पूरी कोशिश रहेगी कि वह भारत के सभी 10 विकेट लक्ष्य से पहले झटक ले। सोमवार को अंतिम सत्र में तेज बारिश ने खेल का मजा बिगाड़ा, जबकि आखिरी दिन भी बारिश होने की आशंका है। यदि भारत यह मैच जीतता है या ड्रा करा देता है, तो वह बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने पास बरकरार रखेगा, क्योंकि भारत ने 2018-19 के पिछले दौरे में सीरीज 2-1 से जीती थी।

250 प्लस टारगेट कोई नहीं हासिल कर पाया

गाबा में अब तक 250 प्लस रन का टारगेट चेज नहीं हो सका है। यहां सबसे बड़ा 236 रन का टारगेट चेज किया जा सका है। यह उपलब्धि आस्ट्रेलिया ने ही नवंबर 1951 में हासिल की थी, तब मेजबान ने वेस्टइंडीज को तीन विकेट से  हराया था।

बयां करने के लिए शब्द नहीं

मोहम्मद सिराज नेचौथे दिन सोमवार का खेल खत्म होने के बाद कहा कि सबसे पहले मैं भगवान का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं कि मुझे खेलने का मौका मिला। यह मेरे पिता की इच्छा थी कि उनका बेटे खेले और पूरा विश्व उसको देखे। काश के वह होते और देख पाते, तो वह काफी खुश होते। यह उनका आशीर्वाद है कि मैं पांच विकेट ले पाया। मेरे पास इसे बयां करने के लिए शब्द नहीं हैं।

सिडनी जैसी नहीं यह पिच, अपना काम करेगी

ब्रिस्बेन। आस्ट्रेलिया के करिश्माई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ का कहना है कि सभी को धैर्य रख पिच को अपना काम करने देना चाहिए। स्मिथ ने कहा कि मेरे ख्याल से यहां सिडनी के मुकाबले पिच थोड़ी अलग है। सोमवार को कुछ गेंद उछल रही थी और हम सिर्फ अच्छे क्षेत्र में खेलना चाहते थे तथा धैर्य रखना चाहते थे। बारिश के बारे में हमें नहीं पता। हम कोई मौसम के जानकार नहीं है और हमें नहीं पता कि आगे क्या होगा। मैच अहम मोड़ पर पहुंच चुका है। भारतीय खिलाडि़यों ने भी बेहतर बल्लेबाजी की। सिडनी में हमें नहीं पता कि हमारे गेंदबाजों ने किस गति से गेंद की। इस मैच के अंतिम दिन हमें सिर्फ अच्छे क्षेत्र में गेंदबाजी करनी है और हम उम्मीद करते हैं कि हम कुछ मौके भुना सकेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App