योग और ध्यान

By: Jan 23rd, 2021 12:20 am

श्रीश्री रवि शंकर

योग का नियमित अभ्यास ऊर्जा के स्तर को उच्च रखता है और साथ ही व्यक्ति के उत्साह को भी बढ़ाता है। हम अपने स्पंदनों के माध्यम से बहुत कुछ प्रकट करते हैं। योग हमारे स्पंदनों को सकारात्मक और आकर्षक बनाता है। हम सब का यह उत्तरदायित्व है कि हम यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक नागरिक को योग करने का अवसर उपलब्ध हो…

मानसिक स्वास्थ्य आज पृथ्वी पर सबसे बड़े मुद्दों में से एक बन गया है। वर्तमान समय में संसारभर में कोरोना महामारी फैली है और जनता लॉकडाउन में हैं तथा ऐसे में लोगों के दिल और दिमाग में बहुत चिंता है। इससे बच निकलने का निश्चित रूप से सबसे अच्छा समाधान योग और ध्यान है। यह अति आवश्यक है और मैं तो कहूंगा कि आज समय की मांग भी यही है कि संसार के कोने-कोने में योग और ध्यान दोनों की शुरुआत की जाए, क्योंकि इसके बहुत अधिक लाभ हैं। योग मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण में मदद करने के साथ-साथ हमें शारीरिक रूप से फिट और भावनात्मक रूप से स्थिर रखता है। योग का नियमित अभ्यास ऊर्जा के स्तर को उच्च रखता है और साथ ही व्यक्ति के उत्साह को भी बढ़ाता है। हम अपने स्पंदनों के माध्यम से बहुत कुछ प्रकट करते हैं। योग हमारे स्पंदनों को सकारात्मक और आकर्षक बनाता है। हम सब का यह उत्तरदायित्व है कि हम यह सुनिश्चित करें कि प्रत्येक नागरिक को योग करने का अवसर उपलब्ध हो। जिन्हें आंतरिक शांति प्राप्त हुई है, उन्हें इसे सबके साथ बांटना चाहिए। मैं योग के प्रत्येक छात्र और शिक्षक से आग्रह करता हूं कि वे अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचें और इस अनमोल ज्ञान को सबमें बांट कर, इस संसार को फिर से पटरी पर लाने में अपनी भूमिका निभाएं। मैं यह जान कर अत्यंत प्रसन्न हूं कि आज संसार की एक तिहाई आबादी योग का अभ्यास कर रही है और मैं आशा करता हूं कि शेष दो तिहाई लोग भी इन अभ्यासों को अपना लेंगे। जैसे आज सेलफोन संसार के अरबों घरों तक पहुंच गया है, हमें योग को इस पृथ्वी पर हर घर में और हर व्यक्ति तक पहुंचाना है।

आइए हम अपने समर्पण को एक नया आयाम दें और ऐसा ही करने का संकल्प लें। योग से ही हम अपने मन की गहराइयों में झांक सकते हैं और ध्यान के माध्यम से अपनी इंद्रियों को वश में कर सकते हैं। सभी में ध्यान का ज्ञान और पर्यावरण के प्रति जागरूकता लाना। आइए हम आशा करें कि आने वाले वर्षों में हम बड़े पार्कों में, बड़े समूहों को एकत्र कर सबके साथ मिल कर योग करेंगे और एक -दूसरे को प्रेरित करने में सक्षम होंगे। बीते वर्ष संसार भर में लोग ऑनलाइन होने वाले कार्यक्रमों से ही संतुष्ट हुए हैं। वर्तमान दौर में तो योग को सभी को अपने जीवन में अपनाना चाहिए। एक स्वस्थ जीवनशैली में योग का बहुत अहम योगदान है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App