सड़क निर्माण में अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि: 24 घंटे में बना दिया दो किलोमीटर हाई-वे

By: Feb 4th, 2021 12:08 am

भारत के सड़क निर्माण में यह अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि, बने चार वर्ल्ड रिकार्ड्स

एजेंसियां, अहमदाबाद

महज 24 घंटे में दो किलोमीटर लंबा और 18.75 मीटर चौड़ा एक्सप्रेस-वे बनाकर भारत के सड़क निर्माण में अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि जुड़ गई है। इस उपलब्धि के साथ गुजरात के वडोदरा शहर को मुंबई और दिल्ली से सीधे जोड़ने वाले एक्सप्रेस-वे ने चार वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम दर्ज कर लिए। दरअसल, इस समय वडोदरा से भरूच एक्सप्रेस-वे का काम चल रहा है।

इसी दौरान गत मंगलवार को दो किलोमीटर लंबा और 18.75 मीटर चौड़ा हाई-वे मात्र 24 घंटों में ही तैयार कर दिया गया। इसके लिए 1.10 लाख सीमेंट की बोरियां और 500 टन बर्फ  का भी इस्तेमाल किया गया, जिसमें तीन करोड़ रुपए का खर्च आया। इन चार वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में सबसे पहला 12 हजार टन सीमेंट कंक्रीट का उत्पादन करना,  दूसरा इस कंक्रीट को इतनी तेजी से बिछाना, तीसरा एक फुट मोटा और 18.75 मीटर चौड़ा निर्माण है और चौथा रिकार्ड रिजिड पेवमेंट क्वॉलिटी को मेनटेन करने का है। ये सारे काम सिर्फ 24 घंटों में ही कर दिए गए और इस तरह इस एक्सप्रेस-वे ने एक साथ चार वर्ल्ड रिकार्ड अपने नाम पर दर्ज कर लिए। इन रिकॉर्ड्स के बारे में पटेल इन्फ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के एमडी अरविंद पटेल ने कहा कि भारत के सड़क निर्माण में यह अब तक की सबसे बड़ी उपलब्धि है। हमने एक ऐसा रिकार्ड बनाया, जो जल्दी और आसानी से नहीं टूटेगा।

 बात सिर्फरिकार्ड बनाने की नहीं है, यह आधुनिक भारत की तस्वीर है। इसने देश ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया के लिए बैंचमार्क सेट कर दिया है। इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण में अब और तेजी आएगी, क्योंकि हमारे प्लांट में अब हर घंटे 840 क्यूबिक मीटर सीमेंट कंक्रीट तैयार हो रहा है। दुनियाभर में एक साथ 16 मीटर चौड़ा एक्सप्रेस-वे तैयार करने के लिए कंक्रीट लेयर मशीन का उपयोग किया जाता है, लेकिन यह एक्सप्रेस-वे         18.75 मीटर चौड़ा है और इसी के चलते पटेल इन्फ्रास्ट्रक्चर ने खासतौर पर जर्मनी से 20 करोड़ रुपए कीमत की तीन मशीनें खरीदीं। करीब 1200 किमी लंबे इस एक्सप्रेस-वे के गुजरात में 63 किलोमीटर का निर्माण पटेल इन्फ्रास्ट्रक्चर द्वारा किया जा रहा है।

मशीनों और जबरदस्त प्लानिंग का गठजोड़

गोल्डन बुक ऑफ  वर्ल्ड रिकार्ड के ऑब्जर्वर डा. मनीष विश्नोई ने बताया कि लगातार 24 घंटे तक पेवमेंट क्वॉलिटी की कंक्रीटिंग, मशीन और जबरदस्त प्लानिंग के बीच के गठजोड़ को दर्शाती है। बस, इंजीनियर्स के इसी कमाल ने एक साथ चार वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बना दिए।

ऐसे रंग लाई मेहनत

 1250 लोगों ने एक साथ काम किया

 माल ढुलाई को 115 टिपर्स ट्रक लगे

 मैकेनिकल विभाग में 300 की टीम

 250 लोगों ने संभाली प्रोडक्शन यूनिट

 500 टन बर्फ  का किया गया इस्तेमाल

 5000 टन सीमेंट, 1500 टन फ्लाई ऐश

 80000 किलो मिक्सर का उपयोग


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App