टूंडियां राक्षस को खदेड़ते ही फागली उत्सव का समापन

By: Feb 27th, 2021 12:45 am

देव वाद्य यंत्रों से गंूजा शलीन गांव, शांडिल्य ऋषि से श्रद्धालुओं ने लिया आशीर्वाद
निजी संवाददाता — मनाली
जिला कुल्लू के अधिकतर गांव में मनाए जाने वाले फागली उत्सव का शुक्रवार को शलीन गांव में टुंडियां राक्षस की देव शक्ति से पराजय के साथ संपन्न हुआ। शांडिल्य ऋषि की देव शक्ति और पारंपरिक देेव धुनों से ग्रामीणों ने आसुरी शक्तियों को अपने क्षेत्र से बाहर निकाल भेजा।
शांडिल्य ऋषि के कारदार केशव ठाकुर ने बताया कि उझी घाटी के आराध्य देव शांडिल्य ऋषि एकादशी वाले दिन निकले थे और ऋषि दुआड़ा गांव की परिक्रमा करने के पश्चात देवता के गूर के माध्यम से ग्रामीणों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद दिया। उन्होंने बताया कि शुक्रवार दोपहर बाद शालीन गांव में देव विधि अनुसार कार्यक्रम शुरू हुआ। ग्रामीणों ने आस्था के साथ देव कार्य में भाग लिया। देवता के प्रागण में देवता का गूर अपनी खेल करता है और दो व्यक्तियों को मुखोटे लागए जाते हैं, जिसमें एक महिला का तथा दूसरा पुरुष का होता है। यह मुखोटे टुंडियां राक्षस के प्रतीक होते हैं। इनके अंदर राक्षस की शक्तियां प्रवेश होती हैं और देव शक्ति के साथ उन्हें दूर भगाया जाता है। उन्होंने बताया कि इस मौके पर आए हुए ग्रामीण और देव प्रतिनिधि सीटियां व हो हला कर आसुरी शक्तियों को अपने क्षेत्र से बाहर खदेड़ा जाता है। मनु ऋषि के मंदिर ओल्ड मनाली के प्रांगण से विधिवत पूजा-अर्चना के बाद फागली का आगाज जनवरी में होता है। अंतिम चरण में शलीन गांव में राक्षस पर विजय प्राप्त करने और अपने क्षेत्र से बाहर निकाल फेंकने के साथ-साथ फागली उत्सव का समापन होता हैं। उझी घाटी के लोग सदियों से इस अनूठी परंपरा का निर्वहन करते आ रहे हैं।

सेल्स मैन के लिए साक्षात्कार तीन को
कुल्लू। जिला रोजगार अधिकारी कुल्लू मनोरमा देवी ने बताया कि बजाज एलाएंज लाइफ इंश्योरेंस निगम लिमिटेड स्थित ढालपुर कोथ महाराजा कोनम पुराना एलआईसी भवन में सेल्ज मैनेजर के दस पदों को भरा जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए नियोक्ता के माध्यम से कैंपस साक्षात्कार तीन मार्च, 2021 को प्रात: 11 बजे जिला रोजगार अधिकारी कुल्लू के कार्यालय में लिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सेल्स मैनेजर के लिए शैक्षणिक योग्यता के रूप में किसी भी संकाय में स्नातक डिग्री सहित सेल्स तथा मार्केटिंग में अनुभव होना अनिवार्य है। इसके लिए आयु 22 से 35 वर्ष होनी चाहिए। चयनित उम्मीदवार को 25000 से 40000 तक मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App