Fourlane: मंडी-पठानकोट फोरलेन पर कोटला-त्रिलोकपुर में बनेंगी दो सुरंगें

By: Feb 24th, 2021 12:08 am

अनुराग ठाकुर बोले, टनल के लिए चल रही टेंडर प्रक्रिया

नरेन कुमार—धर्मशाला

पठानकोट-मंडी फोरलेन में दो टनल बनाई जाएंगी। साथ ही एनएच की दूरी में भी 30 किलोमीटर कम हो जाएगी। यह कहना है केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर का। उन्होंने कहा कि पठानकोट-मंडी फोरलेन निर्माण में दो टनल का निर्माण किया जाएगा, जिसमें एक कोटला में 700 मीटर और दूसरी त्रिलोकपुर में 400 मीटर टनल बनाई जाएगी, इसके लिए टेंडर प्रक्रिया चल रही है। फोरलेन का निर्माण पांच चरणों में किया जा रहा है, जिसमें 40 किलोमीटर पंजाब-हिमाचल बॉर्डर से सीयूणी, सियूणी से परौर, परौर से चौंतड़ा, चौंतड़ा से पद्दर व पद्दर से मंडी रहेगा।

 दिशा की बैठक में एनएचएआई की ओर से कहा गया कि कि फोरलेन निर्माण को लेकर बागबानी विभाग की मदद चाहिए, क्योंकि नूरपुर में फलों की काफी पैदावार है, जिसमें मदद की आवश्यकता होगी, वहीं मार्च 11 व 19 को टेंडर की विड भी की जाएगी। अब भूमि अधिग्रहण को लेकर प्रशासन की मदद से काम चल रहा है। अनुराग ठाकुर ने एनएच की मेंटेनेंस न होने पर बढ़ रही दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसमें एनएचआई ने पर्यटक सीजन से पहले इसे दुरूरस्त किए जाने की बात कही है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर कोई बात नहीं होती। रोड सेफ्टी के लिए पहले से ही प्रावधान किए जाने चाहिए, जिसमें क्रैश बैरियर व आईटीएमएस के कैमरा भी स्थापित किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर जिला कांगड़ा अपने स्तर पर अलग मीटिंग कर देश का मॉडल बनने पर काम करे।

ट्रिपल इंजन से काम

अनुराग ठाकुर ने कहा कि अब तीन इंजन की शक्ति के साथ हिमाचल प्रदेश में विकास पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि वह तीनों ही इंजन में शामिल हं और गिनती के बजाय इंजन की सामर्थ्य पर अधिक विश्वास करते हैं। उन्होंने कहा कि देश में किसानों के नाम पर राजनीति करना लोगों को बंद करनी चाहिए।

कोरोना काल में खरीदे स्वास्थ्य उपकरणों-दवाओं की जांच होगी

अनुराग ठाकुर ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान लिए गए स्वास्थ्य उपकरणों व मेडिसिन क्वालिटी को लेकर अब जांच की जाएगी। उन्होंने इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग को जांच करने दिशा-निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य उपकरणों की गुणवत्ता को लेकर कुछ शिकायतें मिली हैं। साथ ही यह डाटा भी एकत्रित किया जाए कि अस्पतालों में जेनेरिक दवाओं व ब्रांडेंड दवाइयों को लेकर क्या चलन है। डाक्टरों द्वारा कौन सी दवाइयां लिखी जा रही हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App