पंजाब में कोरोना बढ़़ने से हिमाचल अलर्ट पर, बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंताएं

By: Feb 25th, 2021 12:12 am

खेमराज शर्मा — शिमला

पंजाब में बढ़ रहे कोरोना मामलों ने हिमाचल की चिंताएं बढ़ा दी हैं। पड़ोसी राज्य में मामलों को बढ़ता देख हिमाचल अलर्ट हो गया है, क्योंकि हिमाचल में सबसे ज्यादा टूरिस्ट पंजाब राज्य से ही पहुंचते हैं। ऐसे में पर्यटकों के साथ यहां पर कोविड के पहुंचने का डर बना हुआ है। हिमाचल में अगर दोबारा से ग्राफ बढ़ता है, तो सभी के लिए चिंता की बात होगी, क्योंकि हिमाचल पहले ही ऐसी स्थिति से गुजर चुका है, जब यहां पर कोविड पूरी तरह से अनियंत्रित हो चुका था। जानकारी के अनुसार हिमाचल में पिछले कुछ दिनों में संक्रमण तेजी से बढ़ा है, जिससे यहां पर मरीजों का ग्राफ लगातार बढ़ता जा रहा है।

 ऐसे में हिमाचल को इस मामले में सतर्क रहना होगा। वहीं स्वास्थ्य विभाग की भी चिंताएं बढ़ गई हैं, क्योंकि हिमाचल में लोगों ने एहतियात बरतना छोड़ दिया है। लोग मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग की कम ही पालना कर रहे हैं, जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ गया है। वहीं बाहरी राज्यों, खासकर पंजाब से आने वाले टूरिस्ट यहां पर भी काफी संख्या में पहुंचते हैं। टूरिस्ट भी यहां पर मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल नहीं रखते, जिससे संक्रमण के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों में हिमाचल में संक्रमण के बढ़ने की आशंका है। ऐसे में अगर लोगों ने एहतियात नहीं बरती, तो यहां फिर से स्थिति खराब हो सकती है। राज्य में इस वक्त 200 के करीब एक्टिव मरीज हैं, जबकि कोविड से मरने वाले मरीजों की संख्या 982 है। अगर लोगों ने यहां पर सावधानी नहीं बरती, तो समस्या और भी ज्यादा विकराल हो जाएगी।

15 दिन बाद दिखेगा उछाल का सिलसिला

स्वास्थ्य विभाग की मानें, तो हिमाचल में अभी 15 दिन बाद मामलों के बढ़ने का सिलसिला शुरू हो सकता है। जब भी किसी राज्य में मामले बढ़ते हैं, तो साथ लगते राज्यों में 15 दिन के बाद मामले बढ़ने का सिलसिला शुरू होता है। हालांकि अगर लोग एहतियात बरतें, तो हिमाचल में मामले ज्यादा बढ़ने की आशंका नहीं रहेगी।

दिल्ली में पांच राज्यों के लिए कोरोना रिपोर्ट जरूरी

देश की राजधानी दिल्ली में एंट्री के लिए केरल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश और पंजाब के लोगों को कोरोना की 72 घंटे पुरानी नेगेटिव रिपोर्ट लानी होगी। रेलवे, बस, हवाईमार्ग से आने वाले लोगों पर इस तरह की शर्त रखी गई है, क्योंकि इन पांच राज्यों में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ना शुरू हुए हैं। ऐसे में सतर्कता बरतने की जरूरत है।

कोरोना से पंजाबी गायक सरदूल सिकंदर का निधन

मोहाली। ‘इक चरखा गली दे बिच’ और ‘सानूं इश्क बरांडी चढ़ गई’ जैसे गानों से मशहूर हुए पंजाबी गायक सरदूल सिकंदर का मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में बुधवार को निधन हो गया। वह 60 वर्ष के थे। उनका पिछले चार माह से कोरोना का इलाज चल रहा था। वह पंजाबी गायकी के बाबा बोहड़ के तौर पर लोकप्रिय रहे तथा पिछले चार दशकों से पंजाबियत की सेवा में लगे हुए थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App