मनाली में होगा अंतरराष्ट्रीय फूड फेस्टिवल

By: Feb 27th, 2021 12:38 am

उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा का खुलासा, कुल्लू के विभिन्न भागों से गुजरेगी स्वर्णिम हिमाचल की प्रतीक रथ यात्रा
कार्यालय संवाददाता — कुल्लू
हिमाचल प्रदेश की स्वर्णिम यात्रा को प्रदर्शित करने के लिए वर्षभर विभिन्न 51 गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। इसी कड़ी में हिमाचल तब और अब थीम पर झांकीनुमा रथ का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश सरकार ने स्वर्णिम हिमाचल की प्रतीक रथ यात्रा को आगामी 15 अप्रैल से प्रदेशभर में आरंभ करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने जिला परिषद सभागार में जिला में रथ यात्रा के दौरान की जाने वाली गतिविधियों पर मंथन करने के उद्देश्य से आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। बैठक में जिला के सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। उपायुक्त ने कहा कि जिला में रथ यात्रा को यादगार बनाया जाएगा। यह रथ जिला के अनेक भागों में रुकेगा जहां आसपास की दस से 15 ग्राम पंचायतों के चुने हुए प्रतिनिधि व आम लोगों को आमंत्रित करके हिमाचल प्रदेश की विकास यात्रा पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। संबंधित क्षेत्रों की लोक संस्कृति और व्यंजनों का प्रदर्शन गतिविधियों के मुख्य हिस्सा होंगे। उपायुक्त ने कहा कि रथ यात्रा के दौरान सभी स्थलों पर शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर मुख्यातिथि रहेंगे। रथ यात्रा के ठहराव स्थलों पर चर्चा करते हुए उन्होंनेे कहा कि सर्वप्रथम रथ जिला मुख्यालय के ढालपुर मैदान में रुकेगा, जहां एक भव्य समारोह का आयोजन किया जाएगा।

ढालपुर मैदान में आयोजित किए जाने वाले इस मेले में हजारों लोगों के आने की संभावना है। ढालपुर मैदान सांस्कृतिक गतिविधियों से सराबोर रहेगा। रथ यात्रा की अलग-अलग जगहों पर तिथियों का ऐलान 15 अप्रैल के बाद किया जाएगा। इसके अलावा रथ रामबाग मनाली, सैंज, मेला ग्राउंड आनी, मेला ग्राउंड बंजार, श्वाड़ स्कूल, बागीपुल स्कूल, निरमंड स्टेडियम में रुकेगा। सभी जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि मनाली में मार्च माह के दौरान अंतरराष्ट्रीय फूड फेस्टिवल का आयोजन किया जाएगा। मनाली में देश-दुनिया से हजारों सैलानी हर रोज आते हैं। फूड फेस्टिवल में सभी देशों व प्रदेशों के व्यंजनों के स्टॉल स्थापित किए जाएंगे। जिला के विभिन्न भागों के व्यंजनों को मुख्य तौर पर प्रदर्शित करने के प्रयास किए जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि सिड्डू के अलावा जिला के ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से ऐसे व्यंजन बनाए जाते हैं, जो औषधीय गुणों से भरपूर हैं और अत्यंत स्वादिष्ट हैं। इन व्यंजनों का जिला से बाहर प्रचार नहीं हो पाया है। उन्होंने कहा कि फूड फेस्टिवल में स्थानीय लोगों को स्थानीय उत्पादों पर आधारित अलग तरह के व्यंजन बनाने से अच्छी आय होने की संभावना है। फूड फेस्टिवल के बड़े स्तर पर आयोजन के लिए उपायुक्त ने संबंधित विभागों को अभी से तैयारियां करने को कहा। उन्होंने कहा कि महिला मंडलों व स्वयं सहायता समूहों की इसमें भागीदारी सुनिश्चित बनाई जाएगी।

नगर परिषद ने मैदानों से हटाए रेहड़ी-फड़ीवाले
कुल्लू । नगर परिषद ने कार्रवाई करते हुए मैदानों सहित हर कहीं रेहड़ी-फड़ी लगाकार बैठने वालों को शहरभर से हटा दिया है। अब जल्द ही नगर परिषद की ओर से वेंडर कमेटी का गठन किया जाएगा और फिर कमेटी के सदस्य निर्णय लेंगे कि शहर में कहां पर ये लोग सामान को बेच सकेंगे। इस संबध में नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बाबू राम नेगी का कहना है कि वेंडर कमेटी बनाई जाएगी कुछ दिनों, उसके बाद सभी को कहां पर बैठाना है, यह फैसला हो जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App