नई बंदिशें पहली मार्च से लागू, मुख्यमंत्री के अंदरूनी और बाहरी जमावड़ों पर पाबंदी लगाने के आदेश

By: Feb 25th, 2021 12:05 am

पंजाब में कोविड केस बढ़ने पर मुख्यमंत्री के अंदरूनी और बाहरी जमावड़ों पर पाबंदी लगाने के आदेश

निजी संवाददता — चंडीगढ़

राज्य में कोविड के बढ़ रहे मामलों पर चिंता बढ़ने के मद्देनजर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अंदरूनी और बाहरी जमावड़ों पर बंदिशें लगाते हुए एक मार्च से अंदरूनी जमावड़ों की संख्या 100 तक और बाहरी जमावड़ों की संख्या 200 तक सीमित करने के हुक्म दिए हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मास्क ध्सामाजिक दूरी का सख़्ती के साथ पालन करने और टेस्टिंग भी बढ़ाकर प्रति दिन 30000 तक करने के निर्देश दिए हैं। मौजूदा स्थिति का जाय़ा लेने के लिए उच्च.स्तरीय वर्चुअल मीटिंग की अध्यक्षता करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने डिप्टी कमीश्नरों को संबंधित जिलों में हॉटस्पॉट इलाकों में जरूरत पड़ने पर रात का कफ़्र्यू लगाने के लिए अधिकृत किया है और माईक्त्रो कंटेनमेंट रणनीति भी अपनाई जायेगी।

 उन्होंने पुलिस को मास्क पहनने, सभी रैस्टोरैंटों और मैरिज पैलेसों द्वारा कोविड निरीक्षक तैनात करने बारे जारी नोटिफिकेशन का सख़्ती के साथ पालन करवाने के भी निर्देश दिए हैं और इस उद्देश्य के लिए कर और आबकारी विभाग नोडल एजेंसी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सिनेमा घरों में संख्या कम करने का फ़ैसला एक मार्च के बाद लिया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्राइवेट दफ्तरों और रैस्टोरैंटों को सभी मुलाजिमों के लिए कोरोना टेस्टों की ताज़ा रिपोर्ट प्रदर्शित करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। टेस्टिंग बढ़ाने के आदेश देते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हर पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आए 15 व्यक्तियों का अनिवार्य टेस्टिंग करवाने के हुक्म दिए हैं और इसकी निगरानी सीपीटीओज द्वारा की जायेगी जबकि स्वास्थ्य विभाग प्रगति का जायज़ा लेगा।

मृतकों के आडिट के निष्कर्षों का लिया नोटिस

3.23 सीएफआर पर चिंता जाहिर करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मृतकों के आडिट के निष्कर्षों का नोटिस लिया कि इनमें से ज्यादातर मौतें दाखिल रहने के दो-14 दिन के दरमियान हुई हैं। उन्होंने सह-बीमारियों से पीडि़त मरीजों खास कर प्राइवेट संस्थाओं में दाखिल मरीजों के लिए प्रोटोकॉल की निरंतर निगरानी की जरूरत पर जोर दिया। कुछ मौतों के घरों में होने का जिक्त्र करते हुए कैप्टन अमरिंदर सिंह ने स्वास्थ्य विभाग को आदेष दिए कि घरेलू एकांतवास वाले मामलों खास कर सह5बीमारियों से पीडि़तों की उचित निगरानी को यकीनी बनाया जाए। उन्होंने हिदायत की कि स्व .निगरानी की हिदायतों पर आधारित प्ऊतेह किटों को सम्बन्धित व्यक्तियों के पॉजिटिव आ जाने वाले दिन से ही घरेलू एकांतवास में उन तक पहुँचा दी जानी चाहीये।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App