उजड़ने वाले 350 भवनों के मुआवजे की तैयारी

By: Feb 24th, 2021 12:01 am

एनएच 70 के तहत हमीरपुर के प्रभावितों को मार्च मध्य के बाद मिल जाएगी राहत राशि

नीलकांत भारद्वाज—हमीरपुर

अटारी बॉर्डर से मंडी और मंडी से लेह तक प्रस्तावित एनएच-70 (अब एनएच-03) की जद में आने वाली संपत्तियों का आकलन शुरू हो गया है। सामरिक दृष्टि से महत्त्वपूर्ण मार्ग के लिए सरकारी और निजी संपत्तियां का अधिग्रहण किया जा रहा है। सभी संपत्तियों की रिपोर्ट तैयार करने के बाद मुआवजा प्रदान करने के लिए संबंधित एसडीएम को आगामी प्रक्रिया पूरी कर कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। सड़क परिवहन और उच्च मार्ग मंत्रालय भी इस कार्य में तेजी लाने के निर्देश दे चुका है। इस नेशनल हाई-वे के तहत हमीरपुर से अवाहदेवी तक की भू-अधिग्रहण प्रक्रिया की प्रगति की समीक्षा के लिए उपायुक्त देवाश्वेता बनिक ने मंगलवार को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को भू-अधिग्रहण प्रक्रिया को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। बता दें कि इस क्षेत्र में हमीरपुर जिला के 17 मुहाल आते हैं।

 हाई-वे की जद में आने वाले इन मुहालों के लगभग 350 भवनों एवं अन्य परिसंपत्तियों को चिह्नित किया जा चुका है। भू-अधिग्रहण प्रक्त्रिया को मार्च मध्य तक हर हाल में पूरा करने तथा प्रभावितों को तुरंत मुआवजा देने का लक्ष्य तय किया गया है। साफ निर्देश दिए जा चुके हैं कि इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए संबंधित अधिकारी हर हफ्ते कम से कम पांच मुहालों के निवासियों की मुआवजा प्रक्रिया को पूरा करे। राजस्व विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे भू-अधिग्रहण अधिकारी और नेशनल हाई-वे के अधिकारियों को जमीन संबंधित सभी आवश्यक दस्तावेज तुरंत उपलब्ध करवाएं, ताकि सभी प्रभावितों का राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड किया जा सके। गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने काफी वर्षों से लटके इस नेशनल हाई-वे के काम को पूरा करवाने के लिए स्वयं डीसी हमीरपुर और डीसी मंडी को पिछले वर्ष निर्देश दिए थे। वे लगातार इस काम पर नजर रख रहे हैं और उन्होंने इस सड़क मार्ग की हर अपडेट देने को कहा है।  (एचडीएम)

124 किलोमीटर का कार्य शेष

मार्च तक एनएच के कार्य का टेंडर होने की उम्मीद है। 265 किलोमीटर लंबे हाई-वे के अंतर्गत 141 किलोमीटर सड़क का निर्माण हो चुका है। हमीरपुर के ठाणा दरोगन से मंडी तक बनने वाले 124 किलोमीटर मार्ग के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य चला हुआ है। अभी तक जो रिपोर्ट तैयार की है, उसके 450 भवन और 803 पेड़ों को नुकसान पहुंचेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App