भाजपा को सदन के अंदर-बाहर घेरने की तैयारी

By: Feb 28th, 2021 12:33 am

कार्यालय संवाददाता — कुल्लू
अब भाजपा सरकार को विधानसभा सदन के बाहर और भीतर भी घेरा जाएगा, जहां सदन के बाहर विपक्ष नेता समेत कांग्रेस के पांच विधायक भाजपा सरकार को हर मोर्चे पर घरेंगे। वहीं, सदन के भीतर कांग्रेस के 15 विधायक सरकार को हर तरफ से घेरेंगे। इस बात का खुलासा कुल्लू सदर के कांग्रेस विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने शनिवार को प्रेसवार्ता के दौरान किया। उन्होंने भाजपा सरकार को खूब खरी-खोटी सुनाई। बजट सत्र के पहले दिन हुई धक्का-मुक्की प्रकरण को लेकर कुल्लू सदर के कांग्रेस विधायक सुंदर सिंह ठाकुर ने प्रदेश सरकार को हर मोर्चे पर घेर लिया है। उन्होंने ने कहा कि प्रकरण की असली जड़ डिप्टी स्पीकर हैं।

भाजपा सरकार की ओर से ही परंपरा का उल्लंघन किया गया है। उन्होंने कहा कि कायदे से कांग्रेस के पांच विधायकों पर हुई एफआईआर के साथ-साथ डिप्टी स्पीकर पर भी कार्रवाई की जानी चाहिए थी, जिन्होंने इस प्रकरण की शुरुआत की है। सत्ताधारी सरकार इस प्रकरण को राजनीतिक रंग दे रही है और द्वेषपूर्ण कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्यपाल ने अभिभाषण अढ़ाई से तीन घंटे में पूरा करना था, लेकिन अभिभाषण को आधा-अधूरा पढ़कर महज आठ-नौ मिनट में पूरा करने का प्रयास किया गया था, जिस पर विपक्षी नेता ने विरोध किया था और उसके बाद राज्यपाल अपने आसन से उठकर चले गए। इसके बाद विपक्ष ने इसका सदन के बाहर भी विरोध-प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के विधायकों ने राज्यपाल से इसका कारण जानना चाहा तो वहां मौजूद डिप्टी स्पीकर और पीएसओ ने सबसे पहले कांग्रेस के विधायकों को धक्का मारा। बिना सूचना दिए ही अभिभाषण को कटशॉट किया गया। अधूरा अभिभाषण देवभूमि के साथ अन्याय से कम नहीं है। यही नहीं, सदन के भीतर राष्ट्रगान तक की धुन तक नहीं बजाई गई। सदन के भीतर ही परंपरा को तोड़ा गया।

उन्होंने कहा कि इस प्रकरण में सरकार को समझ ही नहीं आ रहा है कि कार्रवाई कौन सी की जाए और सरकार ने जिस तरह से इस प्रकरण में दोहरी कार्रवाई अमल में लाई है, उससे इस सरकार की खलनायकीय भूमिका सामने आई है। भाजपा में परिपक्ता की कमी भी सामने आई है। बिना कारण एफआईआर की गई गई। सरकार ने इस मामले संसदीय कार्रवाई करते हुए पांच विधायकों को निलंबित किया है और साथ में एफआईआर की कार्रवाई भी अमल में लाई है। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कि वह जितनी मर्जी झूठे केस दायर कर ले, पर हम डरने वाले नहीं हैं। जनता के हित्तों की आवाज हम उठाते रहेंगे। उन्होंने अगली रणनीति का खुलासा करते हुए कहा कि अब सरकार को विधानसभा के अंदर और बाहर दोनों जगह घेरा जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा के अंदर अभी भी कांग्रेस के 15 विधायक मौजूद हैं, जो विधानसभा के अंदर बैठकर सरकार को घेरेंगे और विपक्ष के नेता सहित पांच विधायकों को निलंबित किया गया है, जो विधानसभा के बाहर बैठकर सरकार को हर मोर्चे पर घेरेंगे। उन्होंने कहा कि धक्का-मुक्की प्रकरण सबके सामने हैं सोशल मीडिया पर यह प्रकरण लाइव दिखा है। हालांकि इसे बाद में कई लोगों ने कट पेस्ट एक-एक पक्षीय दिखाने का प्रयास किया गया है, परंतु हकीकत सोशल मीडिया की लाइव कवरेज बता रही है कि भाजपा के ही डिप्टी स्पीकर ने सबसे पहले कांग्रेस के विधायकों को धक्का मारा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App