स्टेट शूटिंग चैंपियनशिप में चमके होनहार

By: Feb 22nd, 2021 12:06 am

बिलासपुर की निधि दास फ्री नेशनल के लिए क्वालिफाई

निजी संवाददाता— चांदपुर

बिना किसी प्रैक्टिस के चार स्वर्ण और एक रजत पदक हासिल करना अपने आप में एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। बिलासपुर की निधि दास ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में रजत जीता, वहीं 10 मीटर पीप साइट में स्वर्ण, प्वाइंट 22 स्टैंडर्ड पिस्टल टीम इवेंट में नीना और वरुण के साथ मिलकर स्वर्ण व प्वाइंट 22 ओपन साइट में भी स्वर्ण पदक हासिल किया। जिला में यह खिताब जीतने के बाद उसकी सिलेक्शन राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए हुई, जो नाहन में हुई। वहां पर 10 मीटर एयर पिस्टल और प्वाइंट 22 पीप साइट में पार्टिसिपेट किया और पिस्टल 10 मीटर इवेंट में क्वालिफाई करके प्री नेशनल के लिए सिलेक्ट हुई। निधि का कहना है कि वह रेगुलर प्रैक्टिस करेगी और आगे जरूर खेलेगी।

 उसने बताया कि शूटिंग में उसे स्कूल टाइम से ही रुचि थी, पर पढ़ाई की वजह से कभी पूरी तरह से इसे और समय नहीं दे पाई। 2019 में चंबा में हुई स्टेट शूटिंग में प्वाइंट 22 राइफल में निधि ने स्वर्ण पदक हासिल किया था।  उन्होंने एसपी बिलासपुर दिवाकर शर्मा से आग्रह किया कि वह बिलासपुर में भी शूटिंग रेंज के लिए प्रयास करें, ताकि बिलासपुर के बच्चे यहां पर आसानी से शूटिंग की प्रैक्टिस कर सकें।

रोहडू के अधिराज खिट्टा क्ले ट्रैप शूटिंग के जूनियर चैंपियन

स्टाफ रिपोर्टर— रोहडू

जिला सिरमौर के नाहन में 13 से 15 फरवरी के बीच तीन दिवसीय हिमाचल स्टेट राइफल एसोसिएशन की ओर से राज्य स्तरीय शूटिंग प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता में 10 मीटर, 25 मीटर, 50 मीटर और ट्रैप शूटिंग के मुकाबले हुए। ट्रैप शूटिंग में जहां वरिष्ठ वर्ग में निहन के जाने-माने शूटर नितिन चौहान ने स्वर्ण पदक जीता, वहीं कनिष्ठ वर्ग में अधिराज खिट्टा ने 25 में से 23 टारगेट फोड़ कर स्वर्ण पदक हासिल किया।

 इसी के साथ अधिराज प्रतियोगिता में सबसे कम उम्र में भाग लेने वाले हिमाचल के पहले खिलाड़ी भी बन गए। 2007 में रोहडू के पृथ्वी राज खिट्टा के घर पैदा हुए इस होनहार खिलाड़ी ने 12 साल की आयु में पहली बार ट्रैप शूटिंग में अभ्यास करना आरंभ किया। हिमाचल प्रदेश में शाट गन की रेंज न होने के कारण अधिराज पंजाब के पटियाला में भारतीय टीम के कोच रह चुके विश्वा देव सिंह सिद्दू के अधीन प्रशिक्षण ले रहे है। अधिराज जानी-मानी अंतराष्ट्रीय शूटर जीना खिट्टा के छोटे भाई हैं। अधिराज इन दिनों अऱाधना पब्लिक स्कूल रोहडू में आठवीं कक्षा के छात्र हैं। मार्च में अधिराज राजस्थान के जयपुर में होने जा रही पांच राज्यों की नॉर्थ जोन शूटिंग प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App