2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने का टारगेट

By: Feb 24th, 2021 12:13 am

मुख्य सचेतक बरागटा ने पनोग, बगाहर व देवरी खनेटी में सुनी ग्रामीणों की समस्याएं

स्टाफ रिपोर्टर-शिमला

मुख्य सचेतक एवं विधायक जुब्बल-कोटखाई-नावर विधानसभा क्षेत्र नरेंद्र बरागटा ने कोटखाई क्षेत्र में ग्राम पंचायत पनोग, बगाहर व देवरी खनेटी के लोगों की जनसमस्याएं सुनीं। उन्होंने कहा कि पंचायती राज संस्थाएं ग्रामीण लोकतंत्र की नींव है तथा ग्रामीण विकास में इनका अहम योगदान है। नवनिर्वाचित विभिन्न स्तरों पर पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों को छोटे-छोटे समूह बनाकर प्रशिक्षण प्रदान करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। प्रशिक्षण के दौरान इन प्रतिनिधियों को सभी विभाग अपने अधीन चल रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्रदान करें, ताकि प्रतिनिधियों के ज्ञानवर्धन के साथ-साथ स्थानीय जनता को इसका अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

वर्तमान प्रदेश सरकार बागबानों एवं किसानों के हितों की रक्षा करने के प्रति कृतसंकल्प है तथा सरकार का लक्ष्य उनकी आय वर्ष 2022 तक दोगुनी करने का ध्येय है। नरेंद्र बरागटा ने बताया कि पराला मंडी में 100 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिक तकनीक से युक्त प्रोसेसिंग प्लांट, सीए स्टोर एवं ग्रेडिंग पैकिंग सेंटर स्थापित किया जा रहा है। इस आधुनिक परियोजना के निर्मित होने से स्थानीय युवाओं विशेषकर बागवानी से जुडे़ लोगों को इसका अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री एवं बागबानी मंत्री का आभार व्यक्त किया। इस बागबानी प्रोजेक्ट से क्षेत्र में आर्थिक आय में वृद्धि होगी तथा स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे।

उद्यान विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र में स्थापित एंट्री हिलगनों के समुचित रखरखाव के आदेश दिए, ताकि ओलावृष्टि को प्रभावित कर बागबानों को राहत प्रदान की जा सके। इस क्षेत्र में पब्बर उठाऊ पेयजल योजना से क्षेत्र की 27 पंचायतें एवं 194 गांव की 20 हजार से अधिक की आबादी को लाभ मिलेगा तथा पानी की किल्लत से लोगों को निजात मिलेगी, जिस पर 41 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। ग्राओग से घासी गांव के लिए 3 करोड़ से निर्मित पेयजल योजना का कार्य युद्ध स्तर पर करते हुए उसे जल्द पूर्ण करने के अधिकारियों को आदेश दिए ताकि इस क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिल सके।  इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी ठियोग सौरव जस्सल, डीएसपी कुलविंद्र ठाकुर, गोपाल जबाईक, अनिल काल्टा, राजेश डोगरा, कर्ण सिंह, अंकुश चौहान, प्रधान सतीश बसोली, भुवनेश्वरी, चमन पनाईक, रजनी चौहान, अटल बिहारी वाजपेयी इंजीनियरिंग कॉलेज प्रगति नगर के निदेशक रविंद्र चौहान व विभिन्न विभागों के अधिकारीगण भी उपस्थित थे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App